नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki इंडिया ने आज घोषणा की है कि उसने BS6 मानकों से लैस Super Carry का S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। कंरनी ने इसकी कीमत 5.07 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी है। यह लॉन्च ऑटो एक्सपो 2020 में घोषित कंपनी के मिशन ग्रीन मिलियन से जुड़ा हुआ है। अपने व्यावसायिक व्यवहार्यता के लिए उपयुक्त रूप से इसे तरक्की का दमदार साथी भी कहा जाता है। Maruti Suzuki Super Carry BS6 इंजन में अपग्रेड करने वाला पहला लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV) है।

2010 में सीएनजी वाहनों की शुरुआत के साथ ग्रीन मोबिलिटी में उतरते हुए मारुति सुजुकी आज ग्रीन व्हीकल्स की एक बेजोड़ सरणी पेश करता है। अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत पहले से ही एक मिलियन ग्रीन वाहन (CNG, स्मार्ट हाइब्रिड वाहन सहित), मारुति सुजुकी देशभर में बड़े पैमाने पर अगले कुछ वर्षों में एक मिलियन ग्रीन व्हीकल्स को बेचने का लक्ष्य रख रही है।

Maruti Suzuki India लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स), सशांक श्रीवास्तव ने कहा, "320 से ज्यादा मजबूत मारुति सुजुकी कमर्शियल चैनल नेटवर्क के माध्यम से 56,000 से अधिक यूनिट्स बेची गईं, सुपर कैरी मिनी ट्रक सेगमेंट से लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। विशेष रूप से छोटे कमर्शियल वाहन खंड उपयोगकर्ता के लिए संकल्पित, सुपर कैरी बेस्ट-इन-सेगमेंट पावर, उन्नत आराम, बेहतर क्वालिटी और बहुमुखी डेक प्रदान करता है। सुपर कैरी ने बिजनेस को उनकी लाभप्रदपा बढ़ाने में मदद की है, इस तथ्य से एक गवाही है कि मॉडल लॉन्च होने के सिर्फ दो साल के भीतर दूसरी सबसे अधिक बिक्री हुई है। बाई-फ्यूल एस-सीएनजी वेरिएंट को छोटे कमर्शियल वाहन बाजार में बहुत अच्छी तरह से स्वीकारा गया है और यह सुपरकैरी की बिक्री में लगभग 8% योगदान देता है। प्रतिस्पर्धात्मक रूप से कीमत वाले BS6 मानकों से लैस एस-सीएनजी वेरिएंट की शुरुआत सरकार के साथ मिलकर की गई है। CNG ईंधन की उपलब्धता पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने से सुपर कैरी ब्रांड को और मजबूती मिलेगी।"

Maruti Super Carry में देश का पहला 4-सिलेंडर इंजन दिया है जो 6000rpm पर 64.4bhp की पावर और 3000rpm पर 85Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सेफ्टी के तौर पर कंपनी ने इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लॉकेबल ग्लॉव बॉक्स और एक बड़ी लोडिंग डेक दी है। Supper Carry देश का पहला LCV है जिसे डुअल फ्यूल S-CNG के सासाथ एक 5L पेट्रोल टैंक में उतारा है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस