नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की नबंर वन कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा BS-6 इंजन वाली कारों की पेशकश की है और अब मारुति सुजुकी ने भारत में नई Maruti Suzuki Celerio BS-6 लॉन्च कर दी है। यहां हम आपको BS-6 Celerio के फीचर्स और स्पेशिफिकेशन से लेकर डाइमेंशन आदि के बारे में बता रहे हैं। यह कार मिडिल क्लास परिवारों के लिए सबसे ज्याद फिट बैठने वाली कार है।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki Celerio में 998cc 3 सिलेंडर वाला BS-6 K10B पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 50 kW की पावर 3500 Rpm पर 9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो सेलेरियो का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। माइलेज की बात करें तो यह कार पेट्रोल में 21.63km का माइलेज देती है और CNG में 31.76 km का माइलेज देती है।

ब्रेकिंग सिस्टम और सस्पेंशन

ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो मारुति सुजुकी सेलेरियो के फ्रंट में वेंटेलेडिट डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki Celerio के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन दिया गया है और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ कपल्ड टोर्शियन बीम एक्स्ल सस्पेंशन दिया गया है। इस कार में इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग दी गई है, जिसकी मदद से इसे काफी आसानी से चलाया जा सकता है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki Celerio की लंबाई 3695 mm, चौड़ाई 1600 mm, ऊंचाई 1560 mm, व्हीलबेस 2425 mm, ट्रैड फ्रंट 1420 mm, ट्रैड रियर 1410 mm, मिनिमम टर्निंग रेडिएस 4.7 मीटर, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर, लगैज कैपेसिटी 235 लीटर, ग्राउंड क्लीयरेंस 160mm, फ्यूल टैंक 35 लीटर और कुल वजन 1250 किलो है। 

कीमत

कीमत की बात की जाए तो नई BS-6 Maruti Suzuki Celerio की शुरुआती कीमत 4,41,200 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: देश की इस लोकप्रिय Compact Suv पर कंपनी दे रही भारी डिस्काउंट, जानें फीचर्स

यह भी पढ़ें: Hyundai Grand i10 Nios पर कंपनी दे रही भारी डिस्काउंट, इतना होगा फायदा

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस