नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने अपनी Celerio BS6 का S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। कार में कंपनी ने दो वेरिएंट्स उतारे हैं। Maruti Celerio Vxi S-CNG की कीमत 5.60 लाख रुपये है। वहीं, Maruti Celerio VXi (O) की कीमत 5.36 लाख रुपये रखी गई है। इसके साथ ही कंपनी ने Tour H2 वेरिएंट भी फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 5.36 लाख रुपये है। Celerio के CNG वेरिएंट का लॉन्च मिशन ग्रीन मिलियन की कंपनी की दृष्टि से जुड़ा हुआ है, जो मूल रूप से ऑटो एक्सपो 2020 में घोषित की गई थी।

अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत पहले से ही मारुति सुजुकी एक मिलियन ग्रीन वाहन (सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड वाहन सहित) को बेचकर, अगले कुछ वर्षों में अगले 1 मिलियन ग्रीन वाहनों को बेचने का लक्ष्य है। मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी वाहन रेंज ऑयल इंपोर्ट को कम करने और भारत की ऊर्जा टोकरी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 फीसद से बढ़ाकर 2030 तक 15 फीसद करने के दृष्टिकोण से जुड़ी हुई है।

सरकार देश में सीएनजी ईंधन पंप नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने के लिए काम कर रही है। पिछले वर्ष में नए सीएनजी स्टेशन परिवर्धन में 56 फीसद की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। कोविड-19 के बावजूद, पिछले साल 156 स्टेशनों के औसत 5 साल के मुकाबले कुल 477 स्टेशन जोड़े गए थे। मारुति सुजुकी की योजना है कि वह अगले कुछ वर्षो में अगले 1 मिलियन ग्रीन वाहनों की बिक्री करेगी।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "सिलेरियो को चुनने वाले 5 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ हमें उम्मीद है कि BS6 CNG वेरिएंट के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ेगी। मिशन ग्रीन मिलियन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में मारुति सुजुकी देश में हरित और स्थायी गतिशीलता के लिए दृढ़ संकल्पित है।"

Celerio CNG में कंपनी समान 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर इंजन दे रही है जो कि मारुति की एंट्री लेवल हैचबैक्स में मिलता है। Maruti Suzuki S-CNG वाहन डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्सन सिस्ट से सुसज्जित है। Celerio CNG समान 1.0 लीटर थ्री-सिलेंडर इंजन के साथ आता है और यह मारुति की एंट्री-लेवल हैचबैक कारों में भी मौजूद है जो कि BS6 मानकों के अनुरूप है। यह इंजन 6000 rpm पर 66 bhp की पावर और 3500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। वहीं, AMT ट्रांसमिशन वैकल्पिक दिया गया है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ही वेरिएंट्स में यह 21.63 kmpl का माइलेज देती है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस