नासिक (अंकित दुबे)। महिंद्रा ने अपनी प्रीमियम MPV मराजो को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 13.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक रखी है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति अर्टिगा, टाटा हेक्सा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है। महिंद्रा ने अपनी मराजो का इंटीरियर और एक्सटीरियर महिंद्रा डिजाइन स्टूडियो और पिनिफेरिना के सहयोग से मिलकर बनाया है। इस कार को चार वेरिएंट्स - M2, M4, M6 और M8 में लॉन्च किया गया है।

डिजाइन

महिंद्रा मराजो में शार्क से प्रेरित डिजाइन दिया गया है, जैसे XUV500 में चीता से प्रेरित डिजाइन है। कार का ए-पिलर थोड़ा लंबा है। इसके अलावा कार में शार्क की पूंछ से प्रेरित LED टेललाइट्स दिए गए हैं। कार में शार्क-फिन एंटेना दिया गया है। यह डायमंड कट-एलॉय व्हील्स, प्रोजेक्टर लेंस हैडलैंप्स और LED DRLs के साथ लॉन्च की गई है।

इंटीरियर

महिंद्रा ने मराजो के डैशबोर्ड में डुअल-टोन ग्लोस ब्लैक और गहरे पीले रंग का फिनिश दिया है। कार की सीट्स अपहोलस्ट्री गहरे पीलें रंग के लैदर और प्रीमियम टच मॉडल से साथ है। यह मॉडल चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डुअल-पॉड इंस्ट्रूमेंट सिस्टम के साथ मल्टी-फंक्शन इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले (MID) यूनिट और एक 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि 1.2GB-8GB इंटरनल स्टोरेज से लैस है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम में एंड्रायड ऑटो दिया गया है, लेकिन इसमें एप्पल कारप्ले नहीं है। कार मेें एयरक्राफ्ट से प्रेरित डिजाइन वाले एयर वेंट्स भी दिए हैं। मराजो में 7 और 8 सीटर का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा कार में रूफ माउंटेड एयर वेंट सिस्टम दिया है जो कि पूरी कार को मिनटों में ठंडा कर सकती है।

फीचर्स

महिंद्रा ने अपनी मराजो में फीचर के तौर पर एंड्रायड ऑटो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और महिंद्रा टेलेमैटिक्स सिस्टम दिया है। इसके अलावा यह MPV क्रूज कंट्रोल, मल्टीपल USB और AUX कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ भी उतारी गई है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी ने ABS, EBD, ISOFIX और रियर पार्किंग सेंसर के साथ फ्रंट में डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड रखे हैं, जो कि सभी वेरिएंट्स में है। इसके अलावा महिंद्रा ने सेफ्टी के लिए इमर्जेंसी कॉल फीचर की पेशकश की है, जो कि एयरबैग खुलने के समय काम करेगा।

इंजन

महिंद्रा मराजो में नई जनरेशन वाला 1.5 लीटर डीजल, 4-सिलेंजर डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 121bhp/123PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी ने फिलहाल इसका पेट्रोल इंजन नहीं उतारा है, लेकिन कंपनी का कहना है कि वह इसका पेट्रोल वेरिएंट BSVI नॉर्म्स लागू होने पर लॉन्च करेगी।

Posted By: Ankit Dubey