नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। India Kawasaki Motors ने भारत में अपनी मिडिलवेट टूरर बाइक Kawasaki Versys 650 BS6 को लॉन्च कर दिया है। 2021 Kawasaki Versys 650 BS6 की कीमत 6.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इसे कैंडी लाइम ग्रीन शेड में पेश किया गया है। BS4 इंजन मॉडल की तुलना में नई BS6 मॉडल वाली Versys 650 की कीमत में पर महज 10,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही नई Versys 650 के फ्यूल टैंक को आकर्षक बनाने के लिए इसके फ्यूल टैंक पर ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है।

नई Kawasaki Versys 650 BS6 में आपको पुरानी बाइक की तुलना में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे क्योंकि बाइक के ज्यादातर फीचर्स पहले जैसे ही हैं और लुक में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते हैं। नए एमिशन नॉर्म्स वाले इंजन से अपडेट होने के बाद इसकी पावर में मामूली सी गिरावट जरूर देखने को मिलती है। आपको बता दें कि डीलरशिप्स पर नई वर्सेज 650 की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है जिसके लिए आपको 50,000 का टोकन अमाउंट देना पड़ेगा जिसके बाद अगस्त 2020 के अंत आपको इस बाइक की डिलीवरी मिल सकती है।

इंजन और पावर

अगर इंजन और पावर की बात करें तो नई 2021 Kawasaki Versys 650 BS6 में 649 cc का ही इंजन दिया जाएगा जो 8500 rpm पर 65 bhp और 7000 rpm पर 61Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, अगर नए इंजन की तुलना BS4 इंजन से की जाए तो पुराना इंजन 8500 rpm पर 68 bhp और 7000 rpm पर 64 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता था। इस बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

सस्पेंशन

सस्पेंशन की बात करें तो Versys 650 बाइक के फ्रंट में 41 mm इन्वर्टेड टेलिस्कॉपिक फोर्क के साथ एडजस्टेबल रिबॉन्डिंग डैम्पिंग (राइट-साइड) और एडजस्टेबल प्रीलोड (लेफ्ट-साइड) सस्पेंशन दिया गया है। बाइक के रियर में रिमोट स्प्रिंग प्रीलोड एडजस्टिबिलिटी के साथ ऑफसेट लैडडाउन सिंगल-शॉक दिया गया है जो आपके सफर को काफी आरामदायक और कम्फर्टेबल बनाता है।

फीचर्स

बात करें फीचर्स की तो नई कावासाकी वर्सेज 650 बीएस 6 काफी हद तक पुराने मॉडल जैसी ही है। इसमें बाइक को नया टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी नहीं दिया गया है। इस बाइक में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ गियर इंडिकेटर मिलता है जो यह बताता है कि आपकी बाइक कौन से गियर पर चल रही है। इसके साथ ही एडवेंचर टूरर वर्सेज 650 बीएस 6 में एक एडजस्टेबल विंडस्क्रीन दिया जाता है, साथ में एक वाइड हैंडलबार भी मिलता है। आपके सफर को कम्फर्टेबल बनाने के लिए इस बाइक में बेहतरीन सीटिंग पोजीशन भी मिलती है जिससे आप आसनी से लंबी दूरी का सफर कर सकते हैं वो भी बिना किसी परेशानी के साथ। इस बाइक में आपको पहले जैसे ही डुअल हेडलैम्प लगाए गए हैं जिसमें एलईडी की जगह स्पोर्ट हैलोजन बल्ब दिए जाते हैं।

अगर आप लंबी एडवंचर राइडिंग पर जाना पसंद करते हैं तो Kawasaki Versys 650 BS6 आपके लिए बेहतरीन बाइक साबित हो सकती है। कम वजनी होने के साथ हे ये बाइक कम्फर्टेबल सीटिंग पोजीशन ऑफर करती है साथ ही साथ यह बेहद ही पावरफुल भी है। मार्केट में Kawasaki Versys 650 BS6 के कॉम्पटीशन में सुजुकी वी-स्ट्रोम एक्सटी, सीएफमोटो 650 एमटी और बेनेली टीआरके 502 पहले से ही मौजूद हैं लेकिन इन बाइक्स को अभी बीएस 6 कंप्लायंस नहीं मिला है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस