नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सुजुकी की डर्ट बाइक्स को चुनौती देने के लिए Kawasaki ने भारत में अपनी मोटोक्रॉस और एन्ड्यूरो बाइक्स को लॉन्च किया है। इस साल कई अपडेट्स के साथ कंपनी ने नई KX250, KX450 और KLX450R को लॉन्च कर दिया है। KX250 की कीमत 7.43 लाख रुपये, KX450 की कीमत 7.79 लाख रुपये और KLX450R की कीमत 8.49 लाख रुपये रखी गई है। ये सभी कीमतें एक्स शोरूम हैं।

KX450 में नया 449cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि अपने सेगमेंट में कंपनी का सबसे ज्यादा पावरफुल वर्जन है। पहली बार 450 मोटोक्रॉस में फीचर्स के तौर पर फिंगर-फॉलोअर वाल्व एक्चूएशन, इलेक्ट्रिक स्टार्ट और हाइड्रॉलिक क्लच दिया गया है। सस्पेंशन के तौर पर बाइक के फ्रंट में दोनों तरफ कॉयल स्प्रिंग फॉर्क दिए गए हैं। ब्रेकिंग को नए मास्टर सिलेंडर से अपडेट किया गया है।

अतिरिक्त कॉयल स्प्रिंग और इलेक्ट्रिक स्टार्टर से चलते वजन में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। इसको ऑफसेट करने के लिए कावासाकी के इंजीनियरों ने बाइक में हल्के एल्यूमीनियम पेरिमीटर फ्रेम के साथ कठोरता शामिल की है। कावासाकी के मुताबिक नए बॉडीवर्क को बेहतर गतिशीलता के साथ राइडर्स के लिए डिजाइन किया गया है।

KLX450R में समान KX450 वाला सेटअप किया गया है, लेकिन इसमें LED टेललाइट और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जोड़ा गया है जिसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर्स और क्लॉक शामिल हैं। KLX में लंबे सस्पेंशन के साथ फ्रंट में 305mm के मुकाबले 310mm और रियर में 307mm के मुकाबले 315mm दिया गया है।

कावासाकी मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, युताका यामाशिता ने लॉन्च के दौरान कहा, "हमारे मोटोक्रॉस मॉडल्स काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं और KX250 को विशेष रूप से विभिन्न राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतियोगिताओं में बड़ी सफलता मिली है। मोटोक्रॉस उत्साही अब KX450 और KX250 के साथ और अधिक रोमांचक अनुभव पा सकेंगे और जहां तक एंडुरो उत्साही चिंतित हैं, तो KLX450R में इलेक्ट्रिक स्टार्ट, पावर परफॉर्मेंस और परफॉर्मेंस कम्पोनेंट्स का पूरा पैकेज है।" 

Posted By: Ankit Dubey