नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Auto Expo 2020 में JBM Autoने अपनी ECO-LIFE e9 इलेक्ट्रिक बस को पेश किया। इस बस को JBM ग्रुप के चेयरमैन एस के आर्य और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर निशांत आर्य द्वारा लॉन्च किया गया। आकर्षक डिजाइन के साथ पेश की गई यह इलेक्ट्रिक बस 10 सालों के दौरान लगभग 1 हजार टन के बराबर कार्बन-डाई ऑक्साइड और 350,000 लीटर डीजल की बचत करती है। तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम बैटरियों वाली Eco-Life एक बार चार्ज होने पर 125-150 किलोमीटर (शहर की ट्रैफिक स्थिति के आधार पर) चल सकती है।

फीचर्स

फास्ट चार्जिंग लिथियम बैटरी

प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम

ट्रैक्शन मोटर

कॉरोजन रेसिस्टेंट लैडर फ्रैम चेसिस

हर सीट के साथ मोबाइल चार्जिंग सॉकेट

यात्रियों के लिए स्टॉप रिक्वेस्ट बटन

पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम

एयर कंडीशनिंग सिस्टम

JBM का फोकस ई-मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक बस, बैटरी टेक्नोलॉजी, शहर में ऑपरेटिंग पैटर्न पर आधारित चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए संपूर्ण इकोसिस्टम सोल्यूशन मुहैया करा कर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में वन-स्टॉप सोल्यूशन प्रदाता बनना है। Eco-Life को लिथियम बैटरियों के साथ पेश किया गया है जिन्हें फास्ट प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम के जरिए चार्ज किया जाता है।

सेफ्टी फीचर्स

लाइव कैमरा, सेंट्रली मॉनीटर्ड सिस्टम

GPS से जुड़ा पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस)

इमरजेंसी सेफ स्टॉप बटन

बस में फायर एक्सटिंगुशर

इलेक्ट्रो न्यूमेटिक कंट्रोल्ड एंट्री डोर्स

फायर डिटेक्षन एंड सप्रेशन सिस्टम

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम

इमरजेंसी एग्जिट डोर्स

लार्ज विंडोज

JBM ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर निशांत आर्य ने इस अवसर पर कहा कि मौजूदा समय में दुनियाभर के देश मजबूत EV नीतियां बनाने पर जोर दे रहे हैं और यदि भारत फेम-2 का लक्ष्य हासिल कर लेता है तो वह ई-वाहनों की संख्या के संदर्भ में दुनिया के टॉप-3 देशों में शुमार हो जाएगा। इससे लगभग एक करोड़ रोजगार भी पैदा होंगे।

Eco-Life में अधिकतम शक्ति और न्यूनतम वजन सुनिश्चित करने के लिए कॉरोजन रेसिस्टेंट लैडर फ्रैम स्ट्रक्चर शामिल किया गया है। यह फ्रंट/साइड कॉलिजन और रोलओवर एक्सीडेंट के मामले में सुरक्षा के लिए वैश्विक मानकों के अनुसार है। Eco-Life में GPS से जुड़ा पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), व्हीकल हेल्थ मॉनीटरिंग सिस्टम, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, फायर डिटेक्षन एंड सप्रेशन सिस्टम आदि भी लगे हुए हैं। Eco-Life को इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम और नए इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया गया है। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस