Move to Jagran APP

Jawa और Jawa Forty Two BS6 इंजन के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमतों में हुआ Rs 9928 का इजाफा

Jawa मोटरसाइकिल्स ने Jawa और Jawa Forty Two को BS6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 12:49 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 12:49 PM (IST)
Jawa और Jawa Forty Two BS6 इंजन के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमतों में हुआ Rs 9928 का इजाफा
Jawa और Jawa Forty Two BS6 इंजन के साथ भारत में हुई लॉन्च, कीमतों में हुआ Rs 9928 का इजाफा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसने अपनी Jawa मोटरसाइकिल्स ने Jawa और Jawa Forty Two को BS6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है। बता दें, बॉबर-स्टाइल्ड Jawa Perak मोटरसाइकिल को कंपनी ने नवंबर 2019 में लॉन्च किया था और यह पहले से ही BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है। बता दें, Jawa और Jawa Forty Two को जब सबसे पहले लॉन्च किया गया था तब यह BS6 तैयार थी, लेकिन 1 अप्रैल 2020 से सभी ऑटोमोबाइल्स के लिए यह उत्सर्जन मानक अनिवार्य हो रहा है। इसी वजह से कंपनी का भी यह एक साधारण स्टेप माना जा रहा है।

loksabha election banner

2020 Jawa BS6 की कीमतों की बात करें तो इसके सिंगल चैनल ABS की कीमत 1.73 लाख रुपये है और डुअल चैनल ABS की कीमत 1.82 लाख रुपये है, जबकि पुराने वेरिएंट की कीमत 9 हजार रुपये कम 1.64 लाख रुपये (सिंगल चैनल) और 1.73 लाख रुपये (डुअल चैनल) की थी। नई कीमतों में बस इसके मैरून कलर वेरिएंट पर 1000 रुपये ज्यादा देने होंगे।

2020 Jawa Forty Two के BS6 वेरिएंट की कीमतों की बात करें तो इसके सिंगल चैनल ABS वेरिएंट 1.60 लाख रुपये के साथ आता है और डुअल चैनल 1.69 लाख रुपये (एक्स शोरूम) कीमत पर आता है। इसके कॉमेट रेड, गैलेक्टिक ग्रीन, नेबुला ब्लू पर 5 हजार रुपये ज्यादा और ल्युमोस लाइन पर 4 हजार रुपये ज्यादा देने होंगे। पुराने मॉडल के मुकाबले इस बाइक की कीमतों में 5 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

BS6 बाइक्स को पेश करते हुए क्लासिक लीजेंड्स के सीईओ, आशीष सिंह जोशी ने कहा, "जिम्मेदारी से राइड करना हमारे ब्रांड के मुख्य लोकाचारों में से एक है और साथ ही हमारे कम्युनिटी और जावा और फोर्टी टू को कड़े BS6 उत्सर्जन मानदंड के लिए तैयार करने के लिए तैयार थे जिस समय से उनकी कल्पना की गई थी। यही कारण है कि इन दोनों मोटरसाइकिलों ने अपने पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए अपडेट्स प्राप्त करने के बाद भी अपने कैरेक्टर और राइडर की खुशी को बरकरार रखा है।"

Jawa और Jawa Forty-Two दोनों ही बाइक्स में समान 293 cc का सिंगल-सिलेंडर फोर स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलता है, जो कि फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इसके साथ ही कंपनी ने इनमें देश की पहली क्रोस पोर्ट टेक्नोलॉजी भी शामिल की है। इसकी मदद से ये मोटरसाइकिल अपने ट्विन एग्जॉस्ट की पहचान बताती है और यह उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है जो कि समान 27bhp की पावर और 28 Nm टॉर्क देते हैं। यह इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है।

दोनों ही बाइक्स में फ्रंट टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स और रियर में डुअल शॉक्स दिए गए हैं। वहीं, ब्रेकिंग की बात करें तो इसमें डिस्क ब्रेक्स और डुअल-चैनल ABS दिया गया है। इसके बेस वर्जन में रियर में ड्रम ब्रेक के साथ सिंगल चैनल ABS दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.