नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फोर्ड इंडिया ने अपनी पॉपुलर ऑफ-रोडर एसयूवी गुरखा के टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसका नाम फोस्ड गुरखा एक्सट्रीम रखा है। नई थ्री-डोर ऑफ-रोडर की कीमत कंपनी ने 12.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। इसके अलावा इसमें 4x4 स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

सबसे बड़ा बदलाव इसमें नया मर्सिडीज-बेंज डिराइव्ड OM611 2.2 लीटर कॉमन रेल डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 140bhp की पावर और 321Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

इस लॉन्च के अवसर पर फोर्स मोटर्स इंडिया के प्रेसिडेंट और मार्केटिंग, आशुतोष खोसला ने कहा, "गुरखा एक्सट्रीम को चरणबद्ध तरीके के साथ पेश किया गया है, जिसमें पहले से ही वाहनों को चुनने वाले ग्राहकों को डिलीवर किया जा रहा है, जो इस वेरिएंट के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। गुरखा एक्सट्रीम की शुरुआत के साथ ऑफ-रोडिंग वाहनों का हमारा पोर्टफोलियो प्रत्येक सेगमेंट की देखभाल करने के लिए भिन्नता के साथ पूरा हो गया है, हल्का मध्यम या चरम ऑफ रोडिंग हो। गुरखा एक्सट्रीम का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह प्रतिस्पर्धी ऑफ रोडिंग के लिए अनुकूल है।"

ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ नई फोर्स गुर्खा एक्सट्रीम में नया ट्रांसफर केस लगाए गए हैं और फ्रंट में नए रिजिड एक्सल दिए गए हैं, जो कि इस क्लास के पहले वाहन में है। इसके अलावा इसमें ज्यादा क्षमता वाली सी-इन-सी चैसी और कॉयल स्प्रिंग सस्पेंशन भी दी गई है, जिसके चलते ऑन-रोड राइडिंग और हैंडलिंग काफी आरामदायक मिले। इसके अलावा यह एक ऐसा वाहन है जिसे कीचड़ और पानी में भी आराम से चला सकते हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप