नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में अपनी WagonR का S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है जो कि BS6 मानकों के अनुरूप है। WagonR के साथ BS6 मानकों के अनुरूप CNG कंपनी की मिशन ग्रीन मोबिलिटी का हिस्सा है जिसकी मारुति ने Auto Expo 2020 में घोषणा की थी। भारतीय बाजार में WagonR S-CNG Lxi की कीमत 5.25 लाख रुपये और WagonR S-CNG Lxi (O) की कीमत 5.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है।

Maruti Suzuki इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "मारुति सुजुकी ने निरंतर प्रयास किया है कि ग्राहकों को स्थायी गतिशीलता विकल्प प्रदान किए जा सकें। मिशन की घोषणा के साथ ग्रीन मिलियन, हमने देश में ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। तीसरी पीढ़ी की WagonR बेहद सफल रही है और 24 लाख से ज्यादा ग्राहकों के साथ ब्रांड WagonR की प्रतिष्ठित यात्रा जारी है। नई फैक्ट्री फिटेड S-CNG वेरिएंट के साथ WagonR बेहतर परफॉर्मेंस, ज्यादा माइलेज और बेजोड़ सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।"

सीएनजी वाहनों के साथ अपनी ग्रीन मोबिलिटी की शुरुआत करते हुए एक दशक पहले मारुति सुजुकी अब ग्रीन वाहनों की एक बेजोड़ श्रृंखला पेश करती है। अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत पहले से ही एक मिलियन ग्रीन वाहनों (CNG, स्मार्ट हाइब्रिड वाहनों सहित) को बेचने के बाद अगले कुछ वर्षों में 1 मिलियन वाहनों को बेचने का लक्ष्य रखा है।"

Maruti Suzuki के एस-सीएनजी वाहनों की रेंज में सरकार के तेल आयात को कम करने और एनर्जी बास्केट में प्राकृतिक गैस को 2030 तक देश में 6.2% से 15% तक सरकार के बढ़ाने के दृष्टिकोण से जुड़ा हुआ है। सरकार देश में सीएनजी ईंधन पंप नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

मारुति सुजुकी के एस-सीएनजी डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से सुसज्जित हैं। कंपनी ने ये फैक्ट्री फिटेड किट इस तरह लगाई है, जिससे कार के परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस