नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW India ने भारतीय बाजार में चुपचाप अपनी फ्लैगशिप एसयूवी का परफॉर्मेंस स्पेसिफिकेशन वर्जन X7 M50d भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.63 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम, इंडिया) रखी है। पिछले साल ही कंपनी ने BMW X7 को लॉन्च किया था, लेकिन उस समय ऐसा कहा जा रहा था कि कंपनी इस एसयूवी का टॉप रेंज डीजल वेरिएंट जल्द लॉन्च करेगी। BMW X7 M50d में 3.0 लीटर इन-लाइन 6-सिलेंडर ऑयल बर्नर इंजन दिया है जो 4,400 rpm पर 394 bhp की पावर और 2,000-3,000 rpm पर 760 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक स्पोर्ट ट्रांसमिशन के साथ पैडल शिप्टर्स और xDrive 4WD सिस्टम के साथ वेरिएबल टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन के साथ आता है।

दिखने में BMW X7 M50d रेगुलर X7 जैसी ही लगती है, लेकिन इसमें कुछ कॉस्मैटिक अपडेट्स मिलते हैं। कंपनी ने इसमें ज्यादा अकामक फ्रंट बंपर के साथ एक बड़ा एयर डैम और इनटेक्स दिए हैं जो मेश पैटर्न ग्रिल और फिर से पॉजिशन किए गए LED फॉगलैंप्स के साथ आता है। M पैकेज में दूसरे विजुअल एलिमेंट्स के तौर पर फ्रंट लेफ्ट और राइट साइड पैनल्स पर M बैज देखने को मिलता है। इसके साथ ही इसमें नए स्पोर्टी एग्जॉस्ट के साथ टेलपाइप ट्रिम स्ट्रिप, एक्सटीरियर मिरर हाउसिंग और टेलगेट पर X7 और M50d बैजिंग मिलती है। ये सभी फिनिश सेरियम ग्रे शेड में उपलब्ध है। इस एसयूवी में कंपनी ने 21 इंच का डबल-स्पोक स्टाइल M लाइट-एलॉय व्हील्स और 22 इंच के ऑप्शनल व्हील्स भी दिए हैं।

दूसरे फीचर्स के तौर पर गाड़ी में अडेप्टिव LED हेडलैंप्स, रेन सेंसर्स और ऑटोमैटिक ड्राइविंग लाइट्स, ऑटोमैटिक पावर टेलगेट, BMW इंडीविजुअल हेडलाइनर, M मल्टीफंक्शनल, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए वेंटिलेटेड सीटें, 3-रो केबिन के साथ 6/7 सीटों का कॉन्फिग्रेशन, वर्नास्का लेदर अपहोलस्ट्री और आदि दिया जा रहा है। इसके साथ ही इस एसयूवी में एक 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और एक 12.3 इंच का इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले, BMW जेस्चर कंट्रोल, नेविगेशन के साथ 3D मैप्स, iDrive टच के साथ हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन और वॉयस कंट्रोल दिया गया है। इसके साथ ही इस सिस्टम में मैप्स और ऑडियो फाइल्स के लिए एक 32GB की हार्ड ड्राइव और इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले पर स्पोर्ट और स्पोर्ट+ के लिए M स्पेसिफिक डिस्प्ले दी गई है। इस एसयूवी में Harman Kardon सराउंड सिस्टम के साथ 16 स्पीकर्स और टेलिफोनी के साथ वायरलेस चार्जिंग और एक्सटेंडेड फंक्शनैलिटी दी गई है।

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर नई BMW X7 M50d में पार्किंग असिस्टैंट के साथ रिवर्सिंग असिस्टैंट, रियर कैमरा, 9 एयरबैग्स, ABS के साथ ब्रेक असिस्ट और ऑटोमैटिक डिफ्रेंशियल ब्रेक, एक्टिव प्रोटेक्शन के साथ अटेंटिवनेस असिस्टैंट, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC) और डायनामिक ब्रेक कंट्रोल (DBC), डायनामिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (DSC) के साथ डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC), इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो-होल्ड फंक्शन, हिल डिसेंट कट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिग, M स्पोर्ट ब्रेक के साथ ब्लू पेंटेड ब्रेक केलिपर्स के साथ M डेसिग्नेशन और आदि दिया गया है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस