नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। घरेलू दिग्गज इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी अवन मोटर्स ने भारतीय बाजार में अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स जेरो (Xero) और जेरो प्लस (Xero+) लॉन्च कर दिया है। इन ई-स्कूटर्स की कीमत क्रमश: 55,000 रुपये और 85,000 रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। कंपनी ने इनकी डिलीवरी अपरंपरागत तरीकों से करेगी। डीलरशिप के माध्यम से इन प्रोडक्ट्स की खुदरा के अलावा कंपनी घर-घर जाकर टेस्ट राइड्स, बिक्री और सर्विस की सुविधा उपलब्ध कराएगी। ये सारी सुविधा कंपनी की वेबसाइट के जरिए उठा सकते हैं।

दोनों स्कूटर्स में फीचर्स के तौर पर पारंपरिक डिजाइन दिया गया है। जहां, जेरो एक एंट्री-लेवल मॉजल है तो वहीं, जेरो प्लस एक परफॉर्मेंस मॉडल है। दोनों स्कूटर्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सेफ्टी पार्किंग ब्रेक, एक टॉप बॉक्स, मोबाइल फोन चार्जर स्लॉट, LED इंडीकेटर्स, तीन राइडिंग मोड्स और पैनल गार्ड्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

जेरो की टॉप स्पीड 25kmph है, इसमें 250W इलेक्ट्रिक BLDC मोटर दी गई है, जिसमें 48V लिथियम आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज पर यह 70 किलोमीटर तक चल सकता है। इसमें परफॉर्मेंस के तौर पर जेरो प्लस में 800W की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिसमें डुअल लिथिमय आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से इस स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 45kmph है। कंपनी के दावे के अनुसार दोनों स्कूटर्स को चार्ज होने में करीब 4 घंटे का वक्त लगता है।

दोनों स्कूटर्स को एक ही समान प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। सस्पेशन ड्यूटीज के तौर पर टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन अप फ्रंट और एक रियर में सिंगल-टाइप सस्पेंशन दिया गया है। ब्रेकिंग के तौर पर फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।

इन लॉन्च के बाद अवन के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में दो नए प्रोडक्ट्स - जेरो और जेरो+ मौजूद हैं। कंपंनी इस वक्त इसे पूणे से ऑपरेट कर रही है, लेकिन इस साल के अंत तक भारत के कई शहरों में अपने डीलरशिप का विस्तार कर लेगी। 

Posted By: Ankit Dubey