Move to Jagran APP

नई Audi RS7 Sportback भारत में हुई लॉन्च, कीमत 1.94 करोड़ रुपये

नई Audi RS7 स्पोर्टबैक एक चौड़ी बॉडी के साथ 5-सीटर के रूप में उपलब्ध है और माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम द्वारा बेहतर दक्षता के साथ-साथ बेहतर परफॉर्मेंस भी देती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 12:56 PM (IST)
नई Audi RS7 Sportback भारत में हुई लॉन्च, कीमत 1.94 करोड़ रुपये
नई Audi RS7 Sportback भारत में हुई लॉन्च, कीमत 1.94 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi ने भारतीय बाजार में आज अपनी नई Audi RS7 Sportback लॉन्च कर दी है। पहले के मुकाबले यह कहीं अधिक बहुमुखी है और नई Audi RS7 स्पोर्टबैक एक चौड़ी बॉडी के साथ 5-सीटर के रूप में उपलब्ध है और माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम द्वारा बेहतर दक्षता के साथ-साथ बेहतर परफॉर्मेंस भी देती है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। ग्राहकों को इस गाड़ी की डिलीवरी अगस्त 2020 से मिलना शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

Audi इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा, "नई Audi RS7 स्पोर्टबैक के लॉन्च से हम बहुत रोमांचित हैं। यह कार शानदार है, ताकतवर है और एक टेक्नोलॉजिकल मास्टरपीस है। V8 ट्विन टर्बो 4.0 लीटर TFSI पेट्रोल इंजन कार को महज 3.6 में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर पहुंचा देती है। हमारा लीजेंड्री Quatro ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम आपको सुविधा देता है कि आप 600 hp का अधिक से अधिक फायदा उठा सकें। मुझे खुद RS7 की आवाज बहुत पसंद है। मैं बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं कि हमारे ग्राहक और ऑडी के कद्रदान स्वयं सुनें और महसूस करें कि V8 किस तरह गरजती है।"

ढिल्लों ने आगे कहा, "Audi RS7 स्पोर्टबैक के साथ हमारे ग्राहक ऑडी के सबसे डायनामिक पहलू का अनुभव कर सकते हैं। एक ब्रांड के तौर पर हम अपने ग्राहकों के लिए शानदार प्रोडक्ट पेश करने पर ध्यान देते हैं और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि नई Audi RS7 स्पोर्टबैक साल 2020 में पेश किया जाने वाला एकमात्र RS मॉडल नहीं है।"

नई Audi RS7 स्पोर्टबैक के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें तीखी स्पष्ट लाइनों से सजा आईकॉनिक स्पोर्टबैक आकार देखने को मिलता है। फ्लेयर्ड व्हील आर्क और लो स्टांस इसे आक्रामक रेस कार का लुक देते हैं। फ्लैट, सिंगलफ्रेम ग्रिल में थ्री-डाइमेंशनल हनीकॉम्ब मेश है। लाइट्स की रियर स्ट्रिप शानदार डिजाइन वाली है। 100 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार पर स्पॉयलर अपनेआप टेल-गेट से आगे बढ़ जाता है। पैनोरामिक सनरूफ के अलावा RS के खास ओवर एग्जॉस्ट पाइप और रियर बंपर डिफ्यूजर के साथ स्पोर्टीनेस प्रदान करते हैं।

इंटीरियर में स्पेशल RS डिस्प्ले दी गई है जो कि ऑडी वर्चुअल कॉकपिट के साथ काम करती है और इसमें टायर प्रेशर, टॉर्क, परफॉर्मेंस, ऑयल टेम्परेचर, बूस्ट प्रेशर, लैप टाइम्स, एक्सेलेरेशन और जी-फोर्सेस दिया है। इसमें फ्लैट-बॉटम, फुली परफॉरेटेड RS स्पोर्ट लेदर स्टीयरिंग व्हील में नया बड़ी RS एल्यूमीनियम शिफ्ट पैडल्स दिए हैं। ड्राइवर स्टीयरिंग बटन्स के जरिए नए ऑडी ड्राइव सिलेक्ट RS1 और RS2 मोड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। समान रखने वाले कम्पार्टमेंट की क्षमता 535 लीटर है जिसे स्प्लिट रियर सीट बैक्स को फोल्ड करके 1,390 लीटर तक बढ़ा सकते हैं।

नई Audi RS7 स्पोर्टबैक में 4.0 लीटर का ट्विन-टर्बो TFSI V8 पेट्रोल इंजन मिलता है जो 600 hp की पावर और 800 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.6 सेकंड का वक्त लगता है। इलेक्ट्रॉनिकली लिमिटेड टॉप स्पीड इसकी 250 kmph है, जिसे ऑप्शनल डायनामिक पैकेज में 280 kmph तक बढ़ा सकते हैं और RS डायनामिक प्लस पैकेज में 305 kmph तक बढ़ा सकते हैं। यह इंजन 48-वोल्ट मेन-ऑन-बोर्ड इलेक्ट्रिकल सिस्टम माइल्ज हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है। इंजन स्टैंडर्ड 8-स्पीड टिप्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के साथ ऑप्टिमाइज्ड शिफ्ट टाइम्स से लैस है और इसमें क्वाट्रो पर्मानेन्ट ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ लॉन्च कंट्रोल फंक्शन दिया गया है। इसके साथ ही इसके फ्रंट और रियर एक्सल्स में स्टैंडर्ड RS एडेप्टिव एयर सस्पेंशन दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.