नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की जानी-मानी लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi ने अपनी नई फ्लैगशिप एसयूवी Audi Q8 को लॉन्च कर दिया है। खास बात यह है कि इस लग्जरी एसयूवी के पहले मालिक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बने हैं। विराट कोहली ने टैन इंटीरियर के साथ एक व्हाइट ऑडी क्यू8 खरीदी है और फ्रंट में कस्टमाइज मसाज सीट्स भी लगवाई हैं। यहां हम आपको इस लग्जरी कार के बारे में बता रहे हैं कि इस एसयूवी के फीचर्स और स्पेशिफिकेशन कैसे हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Audi Q8 में 3.0 लीटर का TFSI BS-6 48V माइल्ड, हाइब्रिड इंजन दिया गया है जो कि 340 Hp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। स्पीड की बात की जाए तो यह एसयूवी 250 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और वहीं यह एसयूवी 5.9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इस एसयूवी के इंजन में फास्ट और स्मूथ-शिफ्टिंग 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में ऑडी प्री-सेंस बेसिक, 8 एयरबैग्स, ऑडी पार्क एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन प्रोग्राम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इस एसयूवी में माई ऑडी कनेक्ट के तहत फर्स्ट इन लग्जरी कार सेग्मेंट और वन एप्लिकेशन-ऑल थिंग्स ऑडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कस्टमाइजेशन

कस्टमाइजेशन की बात की जाए तो Audi Q8 54 एक्सटीरियर कलर्स कस्टमाइजेशन के साथ 11 इंटीरियर कलर्स और 9 वूडन इनलैस के ऑप्शन में आती है। साथ ही अलग से कस्टमाइजेशन करवाया जा सकता है। मीडिया इंफो के तहत इस एसयूवी में ऑडी म्यूजिक और स्मार्टफोन इंटरफेस, बी एंड ओ 3डी सराउंड साउंड सिस्टम (23 स्पीकर्स, 1920 वॉट्स), वायरलैस चार्जिंग के साथ ऑडी फोन बॉक्स, सेकेंड्री स्क्रीन में शॉर्टकट्स के लिए जगह और एडवांस्ड हैंडराइटिंग रिकॉगनाइजेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Audi Q8 की लंबाई 4.99 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर, ऊंचाई 1.71 मीटर, व्हीलबेस 3 मीटर और लगेज कंपार्टमेंट 1,775 लीटर का दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Audi Q8 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.33 करोड़ रुपये है। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस