नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Kirloskar Motor ने चुपचाप भारतीय बाजार में अपनी BS6 मानकों से लैस Camry हाइब्रिड सेडान को लॉन्च कर दिया है। 2020 Toyota Camry BS6 हाइब्रिड सेडान की कीमत 37.88 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी है। पिछले साल जो कंपनी ने BS4 मॉडल लॉन्च किया था उसके मुकाबले यह अब 93,000 रुपये ज्यादा महंगी हो गई है। यह सेडान टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) प्लेटफॉर्म पर बनी है, जिसपर Lexus ES 300h और बाकी आधुनिक कारें बनी है। भारतीय बाजार में इन सेडान्स का मुकाबला Skoda Superb, Volkswagen Passat और Honda Accord Hybrid से है।

2020 Camry हाइब्रिड सेडान में कंपनी ने ब्रांड न्यू डिजाइन भाषा दी है, जिसे कंपनी द्वारा 'कीन लुक' डिजाइन के रूप में जाना जाता है। नए डिजाइन भाषा के साथ कंपनी ने इसमें शार्प लुक और एक सुंदर स्टांस दिया है। दिखने में इस सेडान का पूरा डिजाइन पुराने वेरिएंट जैसा ही लगता है, जो कंपनी के बैजिंग की विशेषता के बंपर के ऊपर एक V-शेप्ड आकार के तत्व में है। कंपनी ने इसमें बड़ा एयर-डैम शामिल किया है जो कि इस सेडान में एक आक्रामक रूप देता है। इसके अलावा सेडान में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ LED DRLs, पतली LED टेललाइट्स, 18-इंच एलॉय व्हील्स और काफी कुछ दिया है। यह सेडान 7 एक्सटीरियर शेड्स - प्लेटिनम पर्ल व्हाइट, सिल्वर मेटालिक, एटीट्यूड ब्लैक, बर्निंग ब्लैक, रेड माइका, फैंटम ब्राउन और ग्रैफाइट मेटालिक में दिया है।

इंटीरियर की बात करें तो यह काफी स्टाइलिश और नई उम्र के Y डिजाइन डैशबोर्ड लेआउट के साथ आती है। इसमें कंपनी ने ऑनिक्स लग्जरी गार्निश के साथ ग्रेन और मेटालिक बनावट की फिनिश दी है। फीचर्स के तौर पर इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, थ्री-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, रियर आर्मरेस्ट पर टचस्क्रीन कंट्रोल्स, एडजस्टेबल रियर सीटें, पावर्ड रियर सनशेड, 8-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, टिल्ट एंड स्लाइड मून रूफ और काफी कुछ दिया है। सेफ्टी के तौर पर गाड़ी में 9 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ब्रेक असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, पार्किंग असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ISOFIX चाइल्ड सेफ्टी सीट एंकर्स दिए हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 2020 Camry हाइब्रिड में चौथी जनरेशसन हाइब्रिड पावरट्रेन दी है जो कि BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है। इसमें कपनी ने 2.5 लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन दिया है जो 5,700 rpm पर 176 bhp की पावर और 3,600-5,200 rpm पर 221 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर है अलग से 118 bhp की पावर और 202 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड CVT ट्रांसमिशन से लैस है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस