नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Superb फेसलिफ्ट का 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान भारत में डेब्यू करने के बाद आज लॉन्च कर दिया गया है। 2020 Skoda Superb फेसलिफ्ट दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसके स्पोर्टलाइन ट्रिम वेरिएंट की कीमत 29.99 लाख रुपये है, जबकि टॉप रेंज Laurin & Klement ट्रिम की कीमत 32.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। पहली बार में नई Superb को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में लॉकडाउन के दौरान Skoda Rapid 1.0 TSI और Skoda Karoq के साथ लॉन्च किया या है। 2020 Skoda Superb फेसिलफ्ट पहला मॉडल है जिसे Volkswagen ग्रुप के औरंगाबाद प्लांट में बनाया जा रहा है। Superb की बुकिंग पहले ही ऑनलाइन 50,000 रुपये से शुरू हो चुकी है।

2020 Skoda Superb फेसलिप्ट में मौजूदा मॉडल के मुकाबले कई कॉस्मैटिक बदलावा और ज्यादा फीचर्स शामिल किए गए हैं। विजुअल तौर पर इसमें कंपनी ने बटरफ्लाई ग्रिल, नए LED हेडलैंप्स और नई 17-इंच डुअल-टोन एलॉय व्हील्स दिए हैं। फ्रंट बंपर की बात करें तो यह भी नया है और इसमें कंपनी ने नई Matrix LED फॉग लैंप दी है। इसकी लंबाई 8 mm ज्यादा होकर 4869 mm हो गई है। रियर में एक नई सी-शेप्ड LED टेललाइट्स और एक संशोधित ग्रिल के साथ मॉडल पर एक स्पोर्टी टच दिया है।

कार के इंटीरियर की बात करें तो Skoda Superb फेसलिफ्ट के केबिन में वर्चुअल कॉकपिट, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरामिक सनरूफ, एक 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, वॉयस कमांड और मिररलिंक शामिल किया गया है। सुपर्ब में कंपनी ने एम्बिएंट लाइटिंग भी दी है। इसके सात ही इसमें एक 12-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटों के साथ मेमोरी फंक्शन भी दिया है। कार में Canton साउंड सिस्टम के साथ 12 स्पीकर्स, ड्राइव मोड सिलेक्ट, पावर नैप पैकेज्ड, वर्चुअल पेडल और एक पैनोरामिक सनरूफ दिया है।

सेफ्टी के तौर पर इसमें 8 एयरबैग्स, iBuzz फैटीग अलर्ट और एक रफ रोड पैकेज भी दिया गया है। इसके साथ ही इसमें ABS, ESC, EBD, मैकेनिकल ब्रेक असिस्ट, मल्टी कॉलिशन ब्रेक, हिल ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, एंटी-स्लिप रेगुलेशन, इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक और आदि दिए गए हैं। कार निर्माता कंपनी अपनी इस गाड़ी में चार साल की वारंटी के साथ रोडसाइड असिस्टेंस भी स्टैंडर्ड दे रही है और साथ ही इसमें चार साल का मैंटेनेंस पैकेज भी दे रही है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Skoda Auto ने BS6 युग को देखते हुए इसमें सिर्फ पेट्रोल इंजन ही दिया है और यह 2.0 लीटर TSI पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो कि Volkswagen Tiguan AllSpace में भी मिलता है। यह इंजन 187 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। नया इंजन पावर में 6 फीसद ज्यादा और टॉर्क में 28 फीसद ज्यादा हो गया है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसके माइलेज में भी 3 फीसद का सुधार आया है। Superb को 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 7.7 सेकंड का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 239 kmph है और Skoda का दावा है कि नई Superb का माइलेज 15.10 kmpl है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस