नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बेसब्री से इंतजार की जा रही 2020 Skoda Karoq भारतीय बाजार में आज लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इसकी कीमत 24.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, इंडिया) रखी है। Karoq को भारत में CBU (कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट) मॉडल के तौर पर लाया जाएगा और यह सिर्फ एक टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट में उपलब्ध होगी। Skoda Yeti का एक आध्यात्मिक उत्तराधिकारी Karoq अभी कुछ वर्षों से वैश्विक बाजारों में मौजूद है और पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में भारत में इसे पेश किया गया था। भारत में इस एसयूवी का मुख्य रूप से मुकाबला Volkswagen T-Roc और Jeep Compass से होगा।

Skoda Karoq में सिर्फ एक पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 148 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड दिया है। यह एसयूवी 0-100 kmph की रफ्तार में 9 सेकंड का वक्त लेती है। टॉप स्पीड 202 kmph है। वहीं, वैश्विक स्तर पर Karoq में 4x4 दिया गया है और भारतीय स्पेसिफिकेशन मॉडल फ्रंट व्हील ड्राइव वर्जन के साथ आता है।

Skoda Karoq को समान Volkswagen T-Roc की तरह ही MQB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। दिखने में यह एसयूवी बड़ी लगती है। इस एसयूवी के अपफ्रंट में सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल, चौड़े LED हेडलैंप्स के साथ LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, LED फॉगलैंप्स के साथ कॉर्नरिंग फंक्शन और एक निकाशा हुआ फ्रंट बंपक के साथ बड़ी सेंट्रल एयरडैम दी गई है। इस एसयूवी के प्रोफाइल में 16-इंच एलॉय व्हील्स, इलेक्ट्रिकली ऑपरेबल ORVMs और सिल्वर रूफ रेल्स दिया गया है। वहीं, रियर में C-शेप्ड वाला LED टेललैंप्स, Skoda लिखा हुआ मोटा बंपर दिया गया है।

Karoq के केबिन में काफी कुछ चीजें Skoda मॉडल जैसी मिलती हैं। इसमें 5-सीटर लेआउट, बीज और ब्लैक इंटीरियर के साथ मैचिंग बीज फॉक्स लेदर अपहोलस्ट्री दी गई है। इसके साथ ही डैशबोर्ड फीचर्स पर 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्मार्टलिंक कनेक्टिविटी, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील के साथ फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ वर्चुअल कॉकपिट दिया गया है। इस एसयूवी में फीचर्स के तौर पर एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दिया गया है।

दूसरे फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीटें, एम्बिएंट लाइटिंग, एक पैनोरामिक सनरूफ और रियर AC वेंट्स दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यह एसयूवी 9 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, पार्कट्रॉनिक सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और आदि दिया गया है। Karoq में एक बड़ा बूट स्पेस भी दिया गया है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस