Move to Jagran APP

समय से लोन न चुकाने पाने पर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी आपकी कार, इस कंपनी ने इजात की नई टेक्नोलॉजी

अगर आप समय से किस्त नहीं भरते हैं तो गाड़ी आपकी बंद हो जाएगी। हालांकि फोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस तकनीक को लागू करने की उसकी कोई तत्काल योजना नहीं है क्योंकि यह ऑटोमोटिव बीहेमोथ द्वारा दायर कई पेटेंटों में से एक है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sun, 05 Mar 2023 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 05 Mar 2023 10:33 AM (IST)
समय से लोन न चुकाने पाने पर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी आपकी कार, इस कंपनी ने इजात की नई टेक्नोलॉजी
समय से ईएमआई न देने पर बंद हो जाएगी गाड़ी का इंजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अधिकतर लोग EMI पर नई गाड़ी खरीदते हैं, जिसकी पूरी कीमतें किस्तों में अदा करते हैं। कई बार ग्राहक द्वारा किस्तों का भुगतान सही समय पर नहीं हो पाता। इसी समस्या से निपटने के लिए फोर्ड मोटर ने एक नायाब टेक्नोलॉजी की इजात की है। ये टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस है कि अगर आप सही समय पर किस्त का भुगतान नहीं करेंगे तो आपकी गाड़ी स्टॉर्ट ही नहीं होगी। आइये जानते हैं क्या है पूरी कहानी

loksabha election banner

रिपॉजेशन-लिंक्ड टेक्नोलॉजी

फोर्ड मोटर कंपनी ने एक ऐसी तकनीक पर पेटेंट के लिए आवेदन किया है, जिसकी मदद से आप कहीं से भी गाड़ी के रेडियो, एयर कंडीशनिंग को ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप समय से किस्त नहीं भरते हैं तो गाड़ी आपकी बंद हो जाएगी। हालांकि, फोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस तकनीक को लागू करने की उसकी कोई तत्काल योजना नहीं है, क्योंकि यह ऑटोमोटिव बीहेमोथ द्वारा दायर कई पेटेंटों में से एक है।

फोर्ड मोटर का यह डेवलपमेंट कार मालिकों को चिंता में डाल सकती है, क्योंकि कोरोना काल के बाद से भारी संख्या में लोगों ने समय पर अपने लोन का भुगतान नहीं किया है। कॉक्स ऑटोमोटिव डेटा के अनुसार, गंभीर रूप से बकाया ऑटो ऋणों की संख्या 2006 के बाद से जनवरी में अपने सबसे उच्चतम पॉजिशन पर थी।

बंद हो जाएगी गाड़ी का इंजन

रिपॉजेशन-लिंक्ड टेक्नोलॉजी के लिए फोर्ड पेटेंट आवेदन के अनुसार, अगर ग्राहक ईएमआई देने की तारीख को पार कर जाता है तो उसे एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। अगर वाहन मालिक उस सूचना को स्वीकार नहीं करता है तो उसके गाड़ी क्रूज कंट्रोल और ऑटोमैटिक विंडा को डिसएबल कर दिया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी गाड़ी के इंजन तो भी बंद कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.