नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Yamaha ने उत्साही लोगों को आश्चर्यचकित किया है जब उसने अगस्त 2019 में थाईलैंड में एक रेट्रो लुक वाली Yamaha XSR 155 को लॉन्च किया था। अब इस बाइक को लेकर भारत में यही चर्चाएं हो रही हैं कि इसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है। छोटे इंजन क्षमता वाली रेट्रो सेगमेंट में Royal Enfield का राज है। हालांकि, अब Jawa भी इस सेगमेंट में आ चुकी है। हालांकि, वर्तमान में इस सेगमेंट में क्या मौजूदा मोटरसाइकिल कंपनियां भी एंट्री करेंगी। फिलहाल इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

जापनी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Yamaha इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति मजबूत करने पर लगी हुई है। इस सेगमेंट में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में XSR155 को लॉन्च कर चुकी है। इसमें सिंगल सिलेंडर 150cc लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है जिसके चलते आप इसे हर रोज चला सकते हैं। वैसे तो XSR155 मौजूदा Yamaha R15 V3.0 पर आधारित है। हालांकि, निश्चित रूप से ब्रांड कुछ पहलुओं पर समझौता कर सकता है और इसमें एल्यूमीनियम स्विंगार्म की जगह एक बॉक्स-सेक्शन यूनिट और एक इन्वर्टेड फ्रंट फॉर्क दिया जा सकता है।

थाईलैंड में अगर कीमतों की बात करें तो R15 और रेट्रोल XSR155 के बीच 14,281 रुपये का अंतर है और यह ज्यादा किफायती है। भारतीय बाजार में भी अगर इसे लॉन्च किया गया तो हो सकता है कीमतों में यही फर्क देखा जाए। Yamaha XSR155 की कीमत 1.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो सकती है। इस कीमत के साथ Yamaha MT-15 की कीमत 6,200 रुपये महंगी है और यह रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 ES के समान 1,39,948 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है।

भारतीय बाजार में अगर Yamaha XSR155 लॉन्च होती है तो इसमें 155cc सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ वेरिएबल वाल्व एक्चुएशन (VVA) दिया जाएगा। यह इंजन 19.3PS की पावर और 14.7Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ स्लिपर क्लच असिस्ट के साथ आएगा।

फीचर्स की बात करें तो इसमें एक LED हेडलैंप और टेल लैंप, बल्ब इंडीकेटर्स और एक फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। भारतीय स्पेसिफिकेशन्स वर्जन के तौर पर कंपनी इसमें स्टैंडर्ड ABS दे सकती है। एक ट्रू रेट्रो स्क्रैम्बलर फेशन के साथ इसमें 17-इंच एलॉय व्हील्स के साथ फ्रंट में 110-सेक्शन टायर और रियर में 140-सेक्शन ट्यूबलेस ब्लॉक पैटर्न टायर्स दिए जा सकते हैं।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस