Move to Jagran APP

Yamaha Ray ZR 125 Fi से लेकर Hyundai Aura तक, जानें क्या कुछ हुआ पिछले हफ्ते

दिसंबर महीने में ही Yamaha और Hyundai जैसी कंपनियों ने अपने कुछ प्रोडक्ट्स भी पेश कर दिए हैं जिन्हें साल 2020 में लॉन्च किया जाना है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:02 AM (IST)
Yamaha Ray ZR 125 Fi से लेकर Hyundai Aura तक, जानें क्या कुछ हुआ पिछले हफ्ते
Yamaha Ray ZR 125 Fi से लेकर Hyundai Aura तक, जानें क्या कुछ हुआ पिछले हफ्ते

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2019 खत्म होने को है और नए साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे पहले तो इसमें BS6 परिवर्तन और कुछ नई टेक्नोलॉजी शामिल हैं। इसके अलावा दिसंबर महीने में ही Yamaha और Hyundai जैसी कंपनियों ने अपने कुछ प्रोडक्ट्स भी पेश कर दिए हैं, जिन्हें साल 2020 में लॉन्च किया जाना है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में पिछले दिनों पेश हुए टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Yamaha Ray ZR 125

Yamaha ने अपनी Ray ZR 125 Fi पेश कर दी है जिसे कंपनी आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसमें Fascino 125 वाला ही समान 125 cc, फ्यूल इंजेक्टेड, एयर-कूल्ड इंजन दिया है। ये इंजन 6,500rpm पर 8.2 hp और 5,000rpm पर 9.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका वजन 99 किलोग्राम है और इसका लुक्स एक मोटरसाइकिल से प्रेरित है। All-new Frame के चलते ये अब 110 cc वाले Ray ZR से 4 किलोग्राम हल्का है। इस रैली बेस्ड स्कूटर में दूसरे फीचर्स के तौर पर एक बूट लैंप और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है।

Yamaha MT-15

Yamaha ने अपनी 2020 MT-15 BS6 भी पेश की है, जिसे कंपनी फरवरी 2020 में लॉन्च करेगी। इसमें नए इंजन के साथ नई कलर स्कीम और एक value-added features की नई लिस्ट भी शामिल की है। कंपनी ने इसमें फीचर्स के तौर पर अब साइ-स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच, रेडिएल टायर और एक रिवाइज्ड LED टेललाइट दी है। MT-15 में BS6 155 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है, लेकिन कंपनी ने इसके पावर आउटपुट के बारे में जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है ये इंजन R15 की तरह ही 18.3 bhp की पावर और 14.1 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकती है। इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा।

Yamaha R15 BS6

Yamaha ने अपनी BS6 मानकों के अनुरूप YZF-R15 वर्जन 3.0 लॉन्च कर दी है जिसकी प्रस्तावित कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। Yamaha YZF-R15 में BS6 155cc का इंजन दिया है जो कि 18.6 PS की पावर और 14.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन की पावर BS4 इंजन के मुकाबले कम हुई है। इससे पहले BS4 वाला इंजन 19.3 PS की पावर और 14.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता था। इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन से ही लैस है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें LED हेडलाइट और टेलाइट, डिजिटल मल्टीफंक्शन डिस्प्ले, डुअल हॉर्न और साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ स्विच भी दिया है।

Hyundai Aura

अब आखिरी खबर की बात करें तो Hyundai ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट सेडान Aura को पेश कर दिया है। भारतीय बाजार में आने के बाद ये कंपनी की हुंडई एक्सेंट को रिप्लेस करेगी। सबसे खास बात नई Aura की स्टाइलिंग Hyundai Grand i10 Nios से ली गई है। यानी आपको इसका फ्रंट लुक Nios जैसा लगेगा और इसका साइड प्रोफाइल Xcent की तरह लगेगा। रियर लुक इसका पूरी तरह नए डिजाइन के साथ आता है। Aura सबकॉम्पैक्ट सेडान के फ्रंट में ट्विन बूमरैंग LED डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं जैसे कि Grand i10 Nios में मिलती हैं। इसके अलावा इसकी रफ लाइन एक कूपे की तरह दी गई है ताकि दिखने में यह स्पोर्टी लगे। रियर में भी कई बदलाव किए गए हैं और सबसे खास बात इसमें एक 3D आउटर लेंस वाले टेल लैंप्स दिए हैं। Hyundai Aura में 1 डीजल इंजन और दो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे। ये सभी इंजन BS6 मानकों के अनुरूप होंगे। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ आएगा। 1-लीटर टर्बो पावरफुल पेट्रोल इंजन सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। वहीं, तीसरा 1.2 लीटर डीजल इंजन मैनुअल और AMT दोनों विकल्प में आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.