नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। यामाहा की बहुप्रतीक्षित नई रेट्रो-स्टाइल मोटरसाइकिल, जिसे Yamaha FZ-X कहा जाता है, आखिरकार आज भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है। यह ब्रांड के FZS V3 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जबकि डिजाइन XSR 155 से प्रेरित है। नए मॉडल को मौजूदा FZ न्यूड सीरीज से अपर सेग्मेंट में रखा गया है, और इसकी कीमत 1.17 लाख रुपये एक्स-शोरू है। FZ-X के एक्सेसराइज्ड वर्जन की कीमत 1.20 लाख रुपये है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Yamaha डीलरों ने भी FZ-X रेट्रो-स्टाइल मोटरसाइकिल के लिए 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये के शुरुआती टोकन राशि पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है।

यामाहा की इस बाइक में फीचर्स की भरमार है। जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, साइड-स्टैंड इंजन किल स्विच, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट, एलईडी हेडलैम्प, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट, ब्लॉक पैटर्न टायर, स्लीक एलईडी टेल-लैंप, और यामाहा ConnectX मोबाइल एप्लिकेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बाइक तीन कलर ऑप्शन- मैट ब्लू, मैट ब्लैक और मैट कॉपर में आती है। नई FZ-X Yamaha की मौजूदा 150cc मोटरसाइकिल रेंज में शामिल हो गई है, जिसमें FZ, R15 और MT15 शामिल हो गई है। नई मोटरसाइकिल के साथ, यामाहा अत्यधिक प्रतिस्पर्धी 150cc-200cc सेगमेंट में अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहता है।

डिजाइन : मोटरसाइकिल का डिज़ाइन XSR155 से प्रेरित है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह फोर्क गैटर, बॉक्स-स्टाइल फ्यूल टैंक, फ्लैट सीट डिज़ाइन, आराम से सवारी करने की स्थिति और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट से लैस है। आरामदायक राइडिंग स्टांस इसे शहरी राइड के साथ-साथ हाईवे टूरिंग के लिए उपयुक्त बनाता है। इसमें एक पारंपरिक टियरड्रॉप के आकार का ईंधन टैंक, एलईडी लाइट के साथ गोल आकार हेडलैंप, बूमरैंग शेप का रेडर गार्ड और केंद्र-सेट फुट पेग्स के साथ आती है।

FZ-X सिर्फ इंजन और प्लेटफॉर्म ही नहीं, FZ FI के साथ सस्पेंशन मैकेनिज्म और ब्रेकिंग सिस्टम को भी शेयर करती है। सस्पेंशन मैकेनिज्म में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोक्रॉस शामिल हैं। ब्रेकिंग के लिए बाइक में 282mm का फ्रंट और 220mm का रियर डिस्क ब्रेक मिलता है। इसे जोड़ते हुए, मोटरसाइकिल स्टैंडर्ड तौर पर सिंगल-चैनल ABS सिस्टम के साथ आती है।

 

Edited By: Rishabh Parmar