Move to Jagran APP

साल 2020 के लिए Yamaha क्या कर रही है तैयारी? पढ़ें एक्सक्लूसिव बातचीत Ravinder Singh के साथ

हमने Yamaha के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्ट्रैटेजी एंड प्लानिंग ग्रुप Ravinder Singh के साथ खास बातचीत की जिसमें उन्होंने Yamaha के फ्यूचर प्लान के बारे में काफी कुछ बताया

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 02:43 PM (IST)
साल 2020 के लिए Yamaha क्या कर रही है तैयारी? पढ़ें एक्सक्लूसिव बातचीत Ravinder Singh के साथ
साल 2020 के लिए Yamaha क्या कर रही है तैयारी? पढ़ें एक्सक्लूसिव बातचीत Ravinder Singh के साथ

नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2019 ऑटो सेक्टर के लिए काफी खराब रहा है। इसके बावजूद कई वाहन निर्माता कंपनियां बाजार में नए नए मॉडल्स लॉन्च करती नजर आई हैं। इसमें सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना ऑटो कंपनियों को BS4 से BS6 परिवर्तन के दौरान करना पड़ा है। अब ऐसे में कार कंपनियां हो या फिर टू-व्हीलर कंपनियां दोनों ही BS6 परिवर्तन पर काफी तेजी से काम करने में कामयाब रही हैं और इसका ही एक ताजा उदाहरण Yamaha का है, जिसने 125 cc स्कूटर सेगमेंट में एंट्री करने के साथ ही अपनी लगभग पूरी रेंज BS6 में अपडेट कर दी है। ऐसे में हमने Yamaha के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रैटेजी एंड प्लानिंग ग्रुप, Ravinder Singh के साथ खास बातचीत की जिसमें उन्होंने Yamaha के फ्यूचर प्लान के बारे में काफी कुछ बताया।

loksabha election banner

साल 2019 Yamaha के लिए कैसा रहा?

2019 ऑटो इंडस्ट्री के लिए बहुत ही खराब रहा और 13 फीसदी मार्केट में गिरावट देखने को मिली। Yamaha को भी समान गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, बाजार में अक्टूबर के बाद से थोड़ा सुधार देखने को मिल रहा है। फिलहाल हमारा BS4 और BS6 का संक्रमण पीरियड चल रहा है और हम उम्मीद करते हैं कि 2020 में यह परिस्थिति सुधरेगी और हम उम्मीद करते हैं कि बाजार में 6 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसी के आधार पर हमने भारतीय बाजार में दो नए मॉडल उतारे हैं। इसमें 125 cc स्कूटर सेगमेंट में Fi सिस्टम के साथ BS6 Fascino और Ray ZR मौजूद हैं।

आपने 125cc में स्कूटर के साथ एंट्री की है तो इनमें क्या खास दिया गया है और ग्राहकों को इन स्कूटर्स में क्या अलग देखने को मिलेगा?

Fascino भारतीय बाजार में काफी पुराना नाम है और अब हमने इसमें नया 125cc का इंजन दिया है। इसमें एडवांस लेवल का स्मार्ट जनरेट सिस्टम मौजूद है जिसकी वजह से इसकी माइलेज पुराने मॉडल से 16 फीसदी बढ़ गई है और इसकी पावर में भी 30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। उम्मीद है कि इस नए बदलाव के साथ बाजार में इसे अच्छी प्रतिक्रियाएं मिलेंगी। Fascino के स्टाइल को लोग पहले से ही पसंद करते हुए आ रहे हैं। इसी वजह से हम इसको अगले लेवल पर लेकर जा रहे हैं। Ray ZR की बात करें तो ये एक स्पोर्टी लुक वाली आधी बाइक और आधा स्कूटर है। इसी स्कूटर में मौजूद स्ट्रीट रैली को हम एडवेंचर राइड के लिए फोकस कर रहे हैं। कुल मिलाकर हमारा फोकस युवाओं की ओर है जो 110 cc से 125 cc की ओर अपना रुख मोड़ रहे हैं। Yamaha Fascino डीलरशिप्स पर जनवरी महीने से आना शुरू हो जाएगा।

Fascino और Ray ZR 125 के अलावा आपकी नई BS6 बाइक्स में क्या अपडेट्स किए हैं?

Yamaha MT-15 को हमने कुछ नए फीचर्स के साथ शोकेस किया है और इसमें हमने नए कलर दिए हैं रेडियल टायर्स हमने इसमें शामिल किया है। इसके अलावा हमने इसमें साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच भी शामिल किया है और ये फीचर सिर्फ MT-15 में ही नहीं सभी BS6 मॉडल्स में दिया गया है जो कि ग्राहकों की सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। इसके साथ ही इसमें BS6 इंजन भी हमने शामिल किया है। फिलहाल ये सिर्फ शोकेस की गई है और इसकी कीमतों के बारे में हम जल्द ही आपको बताएंगे।

Yamaha साल 2020 के लिए क्या योजनाएं तैयार कर रही है?

साल 2020 के लिए फिलहाल हम अपनी रेंज को BS6 में तब्दील कर रहे हैं। हम पहले ही FZ और R15 को BS6 में अपग्रेड कर चुके हैं, जो कि ग्राहकों के लिए उपलब्ध भी है। MT के बारे में हम आपको बता ही चुके हैं। इसके साथ ही जो दो नए स्कूटर्स हमने आज लॉन्च किए हैं, इन्हीं मॉडल्स के साथ हम 2020 की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही हम अपने 'Call of the blue' अभियान को साल 2020 में और मजबूत करेंगे। इसलिए ब्रांडिंग स्ट्रैटेजी, प्रोडक्ट और तीसरा मार्केटिंग पर हम अपना मुख्य फोकस करेंगे। इसमें सबसे ज्यादा हम डिजिटल पर फोकस कर रहे हैं। इन सभी का एख मेल डीलरशिप पर जाता है तो इसको भी ध्यान में रखते हुए हमने एक नया कॉन्सेप्ट 'Blue Square' शुरू किया है। इसका पहला डीलरशिप चेन्नई में हमने शुरु किया है। साल 2020 में हम देशभर में ऐसे 100 डीलरशिप्स को खोलने की योजना बना रहे हैं। इन डीलरशिप्स पर आने वाले ग्राहकों को Yamaha का एक रेसिंग अनुभव मिलेगा और साथ ही ये डीलरशिप्स डिजिटली भी एडवांस होगी।

Auto Expo 2020 में Yamaha क्या तैयारी कर रही है?

अभी Yamaha ने अपनी लगभग पूरी रेंज भारतीय बाजार में उतार दी है, तो Auto Expo 2020 पर हमारा कोई खास फोकस नहीं है। हमारा फिलहाल फोकस अपने ग्राहकों पर है उन्हें गाड़ी की डिलीवरी देना है और उन्हें Yamaha के रेसिंग एक्सपीरियंस के बारे में समझाने पर फोकस कर रहे हैं। BS4 से BS6 परिवर्तन पर बाजार में थोड़ी दिक्कतें जरूर आई हैं, लेकिन 2020 में काफी सुधार देखा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.