Move to Jagran APP

दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जानिए क्या है इसकी खूबियां

कंपनी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है जिसे लाइटइयर जीरो कहा जाता है। कीमत की बात करें तो सोलर से चलने वाली कार की शुरुआती कीमत 2.11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

By Atul YadavEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 05:36 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 05:36 PM (IST)
दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जानिए क्या है इसकी खूबियां
जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइटइयर ने घोषणा किया था

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया की पहली सोलर कार का प्रोडक्शन आखिरकार शुरू हो गया है। प्रोडक्शन में जाने वाली दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (LightYear 0) है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह भी है कि इस गाड़ी को 150 लोगों ने प्री-ऑर्डर भी दे रखा है। आइये जानती है इसकी खूबियों और कीमत के बारे में।

loksabha election banner

जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइटइयर ने घोषणा किया था कि उनका पहला प्रोडक्ट सोलर से चलने वाली कार है। उस समय लाइटइयर ने यह भी कहा किया था कि वह इस साल नवंबर में यूरोपीय ग्राहकों को डिलीवरी के लिए सितंबर तक इस मॉडल का उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है। हालांकि, कंपनी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे लाइटइयर 0 कहा जाता है। कीमत की बात करें तो सोलर से चलने वाली कार की शुरुआती कीमत 2.11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

बैटरी पैक और रेंज

यह सोलर कार 60 KW बैटरी से लैस है, जिसको सिंगल चार्ज पर 625 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस सोलर कार में सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करें तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है। 

कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है। यह भी कहा गया है कि लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को सात महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, कंपनी के सीईओ का दावा है कि लाइटइयर 0 में दिया गया पॉवरट्रेन दुनिया की सबसे कुशल है।

यह भी पढ़ें

Maruti Discount Offer: कीमत बढ़ने से पहले ही फटाफट खरीदें मारुति ये की गाड़ियां, मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का जलवा बरकरार, लगातार तीसरे महीने बिके 20 हजार से अधिक E-Scooters

मध्य प्रदेश में लेना है Permanent Car Registration तो ऐसे करें अप्लाई, झट से हो जाएगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.