Move to Jagran APP

World Environment Day 2020: मारुति सुजुकी ने बेचे 1 लाख से ज्यादा फैक्ट्री फिटेड CNG वाहन

Maruti Suzuki India ने वित्त वर्ष के दौरान अब तक के सबसे ज्यादा CNG वाहनों की बिक्री की है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:35 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:35 PM (IST)
World Environment Day 2020: मारुति सुजुकी ने बेचे 1 लाख से ज्यादा फैक्ट्री फिटेड CNG वाहन
World Environment Day 2020: मारुति सुजुकी ने बेचे 1 लाख से ज्यादा फैक्ट्री फिटेड CNG वाहन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki India ने वित्त वर्ष के दौरान अब तक के सबसे ज्यादा CNG वाहनों की बिक्री की है। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान कंपनी ने 106,443 फैक्ट्री फिटेड CNG वाहनों की बिक्री की है। Maruti Suzuki ने पिछले पांच वर्षों में CNG वाहनों की विस्तृत श्रृंखला के साथ CNG वाहनों की बिक्री में 15.5 फीसद की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दर्द की है। मौजूदा समय में, Maruti Suzuki ने Alto, WagnR, Eeco, Tour S, Ertiga और Super Carry हल्के कमर्शियल वाहन (LCV) शामिल हैं, जो पेट्रोल और CNG वेरिएंट्स में आते हैं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, Kenichi Ayukawa ने CNG वाहनों के पोर्टफोलियो पर कहा, "CNG वाहनों की वृद्धि भारत सरकार के तेल आयात को कम करने और 2030 तक देश की ऊर्जा टोकसी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 फीसद से बढ़ाकर 1530 करने के दृष्टिकोण को पूरा करती है। सरकार देश में CNG ईंधन पंप नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने के लिए काम कर रही है। पिछले 6 वर्षों में CNG स्टेशनों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, जिसमें पिछले वर्ष अकेले 50 फीसद से अधिक वृद्धि हुई है। सरकार के स्पष्ट ध्यान के साथ CNG स्टेशनों का प्रसार महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा है। मारुति सुजुकी अपने सीएनजी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूत और विस्तारित करके सरकार के दृष्टिकोण के साथ संरेखित है। हम CNG को एक ऐसी टेक्नोलॉजी के रूप में देखते हैं जिसमें ग्रीन फ्यूल मोबिलिटी में एक नया मानदंड स्थापित किया है।"

मारुति सुजुकी ने यह भी दावा किया है कि फैक्ट्री-फिटेड एस-सीएनजी वाहनों को बेहतर परफॉर्मेंस, सेफ्टी, इंजन मजबूती, सुविधा और लाभ प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है और खतरनाक विफलताओं को भी कम से कम किया जाता है। यह पूरे भारत में मारुति सुजुकी सर्विस नेटवर्क की सुविधा के साथ-साथ वारंटी लाभ भी प्रदान करता है। Maruti Suzuki की एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी से सुसज्जित गाड़ी में डुअल इंटरडिपेंडेंट ECU के साथ इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है ताकि गाड़ी बेहतर परफॉर्मेंस दे सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.