नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर प्रीमियम कारों में अब ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ABS ऑफर जाता है। ये एक हाईटेक कार सेफ्टी फीचर है जो आपकी कार को एक्सीडेंट से बचाने का काम करता है। आपको बता दें कि सर्दियों में ड्राइवर्स को ABS की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। दरअसल सर्दियों में रोड की कंडीशन गर्मियों के मौसम से काफी अलग होती है और यही वजह है कि ड्राइविंग करना चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों के मौसम में ABS की जरूरत के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि क्यों ड्राइविंग के वक्त इस फीचर को ऑन रखना बेहद जरूरी है।

फॉग: कई बार सर्दियों में इतना ज्यादा फॉग होता है कि सड़क पर विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। ऐसे में कई बार आप सामने चल रहे वाहन को नहीं देख पाते हैं और अचानक से ब्रेक लगाते हैं जिससे एक्सीडेंट हो सकता है। ऐसे में अगर ABS ऑन है तो आपकी कार डिस्बैलेंस नहीं होगी और आपको चोट नहीं लगेगी।

फिसलन भरी सड़क: सर्दी के मौसम में कोहरे की वजह से सड़क पर काफी नमी हो जाती है और ऐसे में अगर आप तेज स्पीड में कार चला रहे होते हैं और ब्रेक लगाते हैं तो इससे कार स्लिप होकर डिवाइडर या फिर दूसरी कार से टकरा सकती है। ऐसी स्थिति में ABS बड़े काम आता है और आपकी कार को सड़क से बनाए रखता है जिससे ये स्टेबल होकर अपनी लेन पर चलती रहे।

शार्प टर्न: ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में सड़कों पर शार्प टर्न होते हैं, ऐसे में आप अगर सर्दियों के मौसम में कार चला रहे हैं तो तेज स्पीड में आपकी कार मोड़ से नीचे उतर सकती है और आप हादसे का शिकार हो। ऐसे में ABS आपकी कार को स्टेबल रखता यही और तेज स्पीड में भी आपकी कार को मोड़ पर बनाए रखता है जिससे आप एक्सीडेंट से बच सकें।

टायर पंक्चर: कई बार आप जब कार चला रहे होते हैं और टायर पंक्चर हो जाए तो इससे कार डिस्बैलेंस हो सकती है और अगल-बगल चल रही कारों से टकरा सकती है। ऐसी स्थिति से बचाने में ABS बड़े काम आता है और आपकी कार को डिस्बैलेंस होने से बचाता है जिससे आप सुरक्षित रहते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021