नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारत में अब हर तरह की बाइक्स का चुकी हैं। हल्के इंजन से लेकर हैवी इंजन तक की बड़ी बाइक्स आप देख सकते हैं, यानी जैसी जिसकी जरूरत वैसी बाइक, लेकिन आपको बता दें कि इतने सेगमेंट होने के बावजूद भी भारत में 100cc इंजन वाली बाइक्स को ज्यादा पसंद किया जाता है, आखिर इसके पीछे वजह क्या है? आइये जानते हैं।

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी की माने तो 100cc इंजन वाली बाइक्स बेहद किफायती होती हैं, और इनका रख रखाव भी का कम होता है इसलिए यह सेगमेंट ज्यादा बड़ा है और पसंद भी किया जाता है

1. कम कीमत: 100cc इंजन वाली बाइक्स की कीमत सबसे कम होती है, ऐसे में इसे खरीदने में किसी को कोई दिक्कत नहीं होती, जबकि EMI की सुविधा इस काम को काफी सरल बना देती है, एक 100cc इंजन वाली बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 30 हजार रुपये (बजाज CT100B) से शुरू होती है।

2. लो मेंटेनेंस:100cc बाइक्स खरीदने का सबसे बड़ा कारण इनकी लो मेंटेनेंस का भी होना है। 125cc या इससे ऊपर के इंजन वाली बाइक्स के मुकाबले 100cc बाइक की मेंटेनेंस कम ही आती है। और साथ ही सर्विस चार्ज भी कम होते हैं।

3. सस्ते स्पेयर पार्ट्स: एंट्री लेवल बाइक्स के स्पेयर पार्ट्स 125cc या इससे ऊपर के सेगमेंट की बाइक्स के मुकाबले थोड़े सस्ते होते हैं, इसका बड़ा फर्क सर्विस के दौरान आता है। याद रखिये जो बाइक जितनी प्रीमियम और हैवी इंजन से लैस होगी वो आपको उतनी ही महंगी पड़ेगी।

4. ज्यादा माइलेज: ये तो हम सभी जानते हैं कि 100cc इंजन वाली बाइक सबसे ज्यादा माइलेज देती है क्योकिं इनका इंजन छोटा होता जिस वजह से फ्यूल की खपत कम हो जाती है जिससे आपकी जेब पर असर कम पड़ता है। एक 100cc इंजन वाली बाइक एक लीटर में 95 किलोमीटर की माइलेज दे देती है।

5. Easy राइड: एक खास बात और...इन बाइक्स का वजह कम होने की वजह से इन्हें चलाना काफी आसान हो जाता है जिसकी वजह से अगर दो सवारी भी बाइक पर जाती हैं तो ख़राब रास्तों पर भी बाइक संभल जाती है जो लोग रोजाना 50 से ज्यादा किलोमीटर बाइक चलाते हैं उनके लिए 100cc इंजन वाली बाइक ज्यादा किफायती साबित होती है।

Posted By: Bani Kalra