Move to Jagran APP

VoltUp ने BSNL से की साझेदारी, मिलकर लगाएंगे बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस; EV यूजर्स को होगा ये बड़ा फायदा

ईवी यूजर्स को रेंज एंजाइटी की समस्या बहुत अधिक होती है। ऐसे में उन्हें स्टेशंस पर जाकर सिर्फ बैटरी को बदलना होगा। ये करने में यूजर्स को बहुत ही कम समय लगता है। वहीं इलेक्ट्रिक रिक्शा चलाने वाले लोगों को भी काफी फायदा होने वाला है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Wed, 22 Mar 2023 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 03:17 PM (IST)
VoltUp ने BSNL से की साझेदारी, मिलकर लगाएंगे बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस; EV यूजर्स को होगा ये बड़ा फायदा
बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस लगने से ईवी यूजर्स को मिलेगी राहत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बैटरी सर्विस देने वाली कंपनी VoltUp ने बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस को स्थापित करने के लिए BSNL के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य पूरे देश के विभिन्न जगहों पर बैटरी स्वैपिंग इंफ्रा को तैयार करना है। इस साझेदारी के तहत दोनों मिलकर शुरुआत में गुरुग्राम समेत कुल 4 लोकेशंस पर 150 से अधिक स्वैपिंग स्टेशंस लगाएंगे। कंपनी का कहना है कि बाद में इसको बढ़ाकर हरियाणा और अन्य शहरों को मिलकार 30 लोकेशंस पर स्टेशन लगाया जाएगा।

loksabha election banner

इन लोगों को मिलेगा फायदा

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक टू व्हीलर या फिर थ्री व्हीलर है तो स्वैपिंग स्टेशंस लग जाने के बाद सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ईवी यूजर्स को रेंज एंजाइटी की समस्या बहुत अधिक होती है। ऐसे में उन्हें स्टेशंस पर जाकर सिर्फ बैटरी को बदलना होगा। ये करने में यूजर्स को बहुत ही कम समय लगता है। वहीं इलेक्ट्रिक रिक्शा चलाने वाले लोगों को भी काफी फायदा होने वाला है, क्योंकि अगर रिक्शा की बैटरी खत्म हो जाती है तो उस समय वाहन चालक चार्जिंग में समय गवाने के बजाय बैटरी स्वैप कर लेगा, जिससे उसकी कमाई में बढ़ोतरी होगी।

कंपनी का बयान

शहरों में जगह एक बड़ी बाधा है और ई-2 व्हीलर और ई-3 व्हीलर के लिए चार्जिंग पॉइंट की उपलब्धता चुनौती भरा है। ऐसे में उन तमाम ईवी यूजर्स की चिंता को दूर करने के लिए कंपनी ने बीएसएनएल के साथ साझेदारी की है, जो कस्टमर्स को टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ने में अग्रणी रहा है और इस साझेदारी के साथ कस्टमर अर्बन मोबिलिटी से ग्रीन मोबिलिटी की तरफ खुद को परिवर्तित कर सकेंगे।

गुरुग्राम में नए स्थानों को शामिल करने के साथ, वोल्टअप के पास अब दस शहरों और आठ राज्यों में 1,300 से अधिक चार्जिंग डॉक्स के साथ 110 से अधिक स्टेशन हैं। कंपनी ने कहा कि 2024 के अंत तक, वोल्टअप का लक्ष्य अपने स्टेशनों की संख्या को लगभग 2,000 तक बढ़ाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.