Move to Jagran APP

Volkswagen की इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी तैयारी, 2030 तक 50% ईवी के साथ रखा TESLA को पछाड़ने का लक्ष्य

रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सवैगन का लक्ष्य 2025 तक दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता के रूप में मौजूद टेस्ला को पछाड़ना है बता दें कि दुनिया भर में बैटरी ईवी का पिछले साल वैश्विक बिक्री का सिर्फ 3% हिस्सा शामिल था।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 11:55 AM (IST)
Volkswagen की इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी तैयारी, 2030 तक 50% ईवी के साथ रखा TESLA को पछाड़ने का लक्ष्य
2050 तक कंपनी ने पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य रखा है।

नई दिल्ली, रॉयटर्स। Volkswagen Electric Vehicle Update: जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने घोषणा की है, कि उसकी बिक्री का आधा हिस्सा (50%) 2030 तक बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन होने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा कि 2040 तक प्रमुख बाजारों में उसके लगभग 100% नए व्हीकल जीरो-उत्सर्जन होने चाहिए। वहीं साल 2050 तक कंपनी ने पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

फर्म ने कहा कि वह मुनाफे को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने पर काम करेगी । क्योंकि यह अपने वाहनों को आंतरिक दहन इंजन से बैटरी पर चलाने के लिए ध्यान केंद्रित करेगी। फॉक्सवैगन ने 2021 और 2025 के बीच भविष्य की तकनीकों के विकास के लिए 73 बिलियन यूरो (86.4 बिलियन डॉलर) निर्धारित किए हैं, जो कंपनी के कुल निवेश का 50% है।

फॉक्सवैगन ने यह भी घोषणा की कि वह एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म विकसित करने के उद्देश्य से तीन सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म विकसित कर रहा है, जिसका उपयोग 2025 तक सभी फॉक्सवैगन समूह कारों में किया जा सकता है। कंपनी की सॉफ्टवेयर कंपनी CARIAD वर्तमान में सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है जो एक एकीकृत इंफोटेनमेंट सिस्टम और कार को स्टीयरिंग कंट्रोल का नियंत्रण देने जैसी सुविधाएँ प्रदान करेगा। 

रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सवैगन का लक्ष्य 2025 तक दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता के रूप में मौजूद टेस्ला को पछाड़ना है, बता दें, कि दुनिया भर में बैटरी ईवी का पिछले साल वैश्विक बिक्री का सिर्फ 3% हिस्सा शामिल था। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव हर्बर्ट डायस के मुताबिक, "हमने इलेक्ट्रिक वाहनों में वैश्विक बाजार में अग्रणी बनने के लिए खुद को एक रणनीतिक लक्ष्य निर्धारित किया है - और हम अच्छी तरह से ट्रैक पर हैं। अब हम पैरामीटर सेट कर रहे हैं," जिसे पिछले सप्ताह 2025 तक बढ़ा दिया गया था। कार निर्माता ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को रोल आउट करना शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.