Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: सिंगल चार्ज में 500Km चलेगी Volkswagen ID. CROZZ कॉन्सेप्ट कार

Auto Expo 2020 Volkswagen Electric ID. CROZZ कॉन्सेप्ट कार को पेश कर दिया गया है जो कि इन फीचर्स से लैस है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 05:10 PM (IST)
Auto Expo 2020: सिंगल चार्ज में 500Km चलेगी Volkswagen ID. CROZZ कॉन्सेप्ट कार
Auto Expo 2020: सिंगल चार्ज में 500Km चलेगी Volkswagen ID. CROZZ कॉन्सेप्ट कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volkswagen India ने Auto Expo 2020 के दूसरे दिन आज 6 फरवरी को अपनी कारों को शोकेस किया है। कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए Volkswagen के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (MEB) पर बेस्ड एक फुल इलेक्ट्रिक वाहन ID. CROZZ को शोकस किया है। इसके अलावा Volkswagen की वर्ल्ड फैमस TSI टेक्नोलॉजी को शोकस करते हुए Race Polo को दिखाया है।

loksabha election banner

Volkswagen पैसेंजर कार्स के डायरेक्टर स्टीफन नैप ने कहा कि हम ID. CROZZ और Race Polo के जरिए भारतीय ग्राहकों के लिए अपनी हाई टेक्नोलॉजी को शोकेस करते हुए काफी खुश हैं। यह दोनों फॉक्सवैगन की नई और सर्चेबल टेक्नोलॉजी की साइन हैं, जो सेफ्‍टी, बिल्‍ड क्‍वालिटी और ड्राइविंग के बेहतरीन एक्सपीरियंस के Volkswagen के DNA की प्रस्तुति जारी रखेंगी। Volkswagen पूरी दुनिया में फुल इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट लिस्ट ID. फैमिली का तैयार कर इलेक्ट्रिक व्हीकल का सबसे बड़ा निर्माता बनना चाहता है। ID. का मतलब 'आइडेंटिटी' और 'आइकॉनिक डिजाइन' से है और यह एमईबी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के डायेरक्ट स्टीफन नैप ने कहा कि ID. CROZZ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बनाने में फॉक्सवैगन दमदार पावर का इस्तेमाल करती है। एक कंपनी के तौर पर हम साल 2015 के पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेन्ट के लिए तैयार हैं और साल 2050 तक पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल ब्रांड बनना चाहते हैं।

नैप ने आगे कहा कि Volkswagen ग्रुप दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बनाने में 33 बिलियन यूरो का निवेश कर रहा है, जिसका लगभग एक तिहाई निवेश फॉक्सवैगन के जरिए होगा। ID. मॉडल फैमिली में सभी वर्ग के व्हीकल्स की कैटेगरी की तरह है जो कि हाल ही में शोकेस ID.3 से शुरु होकर ID. स्पेस विन तक जाती है। ऐसी इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के साथ फॉक्सवैगन करोड़ों लोगों को सर्विस देना चाहता है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो ID. CROZZ में जीरो-एमिशन फुल इलेक्ट्रिक ड्राइव वाली मोटर दी गी है जो कि 225 kW पावर देती है।

रेंज और स्पीड

रेंज की बात की जाए तो इस कार की बैटरी को सिंगल चार्जिंग में 500 KM तक चला सकते है। स्पीड की बात की जाए तो यह कार 180 km प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।

फीचर्स और लुक

ID. CROZZ का डिजाइन लैंग्वेज क्लियर और पावरफुल है और देखने में स्टाइलिश है। लाइटिंग पैनोरैमिक रूफ में मूवेबल लाइट इसकी नई खासियत है जो अंदर और बाहर अच्छी रोशनी देती है। यह कार कॉम्पैक्ट है, लेकिन काफी स्पेस है। कार में अधिक स्पेस लोचशील MEB प्लेटफॉर्म की वजह से है। यह एक 4 डोर कूप और स्पोर्ट्स यूटिलिटी का कॉम्बिनेशन है, जिसका डिजाइन स्पोर्टी और शानदार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.