Move to Jagran APP

फॉक्सवैगन की ये नई SUV जीप कंपास को देगी चुनौती, जानिए कब होगी लॉन्च

कंपनी पहले इसे चीन में लॉन्च करेगी उसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे साल 2020 में लॉन्च किया जाएगा

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 04:30 PM (IST)
फॉक्सवैगन की ये नई SUV जीप कंपास को देगी चुनौती, जानिए कब होगी लॉन्च
फॉक्सवैगन की ये नई SUV जीप कंपास को देगी चुनौती, जानिए कब होगी लॉन्च

 नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नई-नई कारों के मार्किट में लॉन्च होने का सिलसिला बरकरार है, इंटरनेशनल मार्किट के लिए फॉक्सवेगन आजकल अपनी नई एसयूवी पर काम कर रही है। कंपनी ने इसे फिलहाल ‘फॉक्स-एसयूवी’ कोडनेम दिया गया है। सोर्स के मुताबिक इसे पहले चीन में पेश किया जायेगा। फॉक्सवेगन कारों की रेंज में इसे टी-क्रॉस और टिग्वॉन के बीच पोजिशन किया जाएगा।

loksabha election banner

मुकाबला जीप कंपास से होगा।

फॉक्सवेगन की इस नई एसयूवी का मुकाबला जीप कंपास से होगा। जीप कम्पास की कीमत 14.95 लाख रूपए से शुरू होती है। जीप कम्पास में दो इंजन विकल्प में उपलब्ध है जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 162PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा जबकि इसका डीज़ल इंजन 173PS की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, जीप कम्पास के दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं जबकि इसके पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT का भी ऑप्शन दिया गया है

खैर बात करते हैं फॉक्स-एसयूवी की तो कंपनी ने इसे एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा कारॉक को भी तैयार किया जाएगा। फॉक्सवेगन टी-रॉक कद-काठी के मामले में स्कोडा कारॉक से थोड़ी छोटी है। इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है। चर्चाएं हैं कि इस में स्कोडा कारॉक वाले इंजन दिए जा सकते हैं। स्कोडा कारॉक में 1.0 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.6 लीटर डीज़ल और 2.0 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प रखा गया है। स्कोडा कारॉक की तरह इस में भी 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है।

 कब होगी भारत में लॉन्च ?

कंपनी पहले इसे चीन में लॉन्च करेगी उसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे साल 2020 में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद लगाईं जा रही है कि फॉक्सवेगन की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारत में भी 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसे एसेंबल करके बेचा जा सकता है। भारत में इसकी कीमत 18 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.