नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लंबे समय से प्रतीक्षित फॉक्सवैगन ताइगुन अगले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली है। कंपनी ने घोषणा की है कि मध्यम आकार की एसयूवी का प्रोडक्शन 18 अगस्त, 2021 से शुरू होगा। फॉक्सवैगन के अगस्त के अंत में या सितंबर 2021 की पहली छमाही में एसयूवी की कीमतों की घोषणा करने की संभावना है।

पिछली मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि फॉक्सवैगन ताइगुन लॉन्च सितंबर, 2021 के तीसरे सप्ताह में होगा और ग्राहक डिलीवरी भी उसी समय शुरू होगी। एसयूवी के लिए आधिकारिक बुकिंग अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी। हालांकि, चुनिंदा वीडब्ल्यू डीलरों ने 10,000 रुपये की टोकन राशि पर एसयूवी के लिए प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

फॉक्सवैगन ताइगुन वीडब्ल्यू ग्रुप के एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो स्कोडा कुशाक को भी रेखांकित करता है। एसयूवी 2,651 मिमी के सेगमेंट-सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी। नई ताइगुन की लंबाई लगभग 4.2 मीटर होगी, और इसे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और स्कोडा कुशाक के टक्कर में पेश किया जाएगा।

VW Taigun बाजार में ब्रांड के नए लोगो की शुरुआत भी करेगा। वीडब्ल्यू इंडिया ने भी डिजिटलीकरण और कनेक्टिविटी बढ़ाकर अपने डीलरशिप में सुधार करना शुरू कर दिया है। एसयूवी का स्थानीयकरण स्तर 95% से अधिक होगा। एक डीलर का दावा है कि नई ताइगुन की कीमत 10 लाख रुपये से 17 लाख रुपये के बीच होगी।

फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक के साथ इंजन और गियरबॉक्स विकल्प साझा करेगी। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। जबकि पूर्व 113bhp की शक्ति और 175Nm के टार्क के लिए अच्छा है, 1.5L इंजन 147bhp और 250Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल, 1.0L पेट्रोल के साथ 6AT और 1.5L पेट्रोल के साथ 7-स्पीड DSG शामिल होंगे। 

Edited By: Rishabh Parmar