नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। New Automobile Safety Norms: गाड़ियों की सुरक्षा को लेकर परिवहन मंत्रालय पूरी तरह से सतर्क है और एक के बाद एक नए नियम बनाए जा रहे हैं। साथ ही इन नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए नियम तोड़ने वालों को भारी जुर्माने भी देना पड़ता है। फिलहाल सुरक्षा को लेकर ऐसे ही दो नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किये जा सकते हैं। इनमें सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग्स का होना और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में नए बैटरी नॉर्मस शामिल हैं। तो चलिए भारी जुर्माने से बचने के लिए आने वाले इन नियमों के बारे में जानते हैं।

6 एयरबैग्स नियम

काफी लंबर समय से सभी गाड़ियों में सुरक्षा को बढ़ाने के लिए 6 एयरबैग्स को लगाने की बात कही जा रही है। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीते साल लोकसभा में इस नए नियम को लाने की बात कही थी। साथ ही वाहन निर्मताओं को इस तरह की गाड़ियां बनाने के लिए आग्रह भी किया है। उनके पहले जारी बयान के मुताबिक, इस नियम को 1 अक्टूबर, 2022 से सभी नई गाड़ियों के लिए अनिवार्य किया जा सकता है।

पहले जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाली और 3.5 टन से कम वजन (यानी एम1 श्रेणी के वाहन) वाली सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे। इससे गाड़ियों की कीमतों में 25,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। वहीं, नियम को अनदेखा करने पर जुर्माने की राशि क्या होगी इसके बारे में फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है।

EV बैटरी सेफ्टी नॉर्मस

परिवहन मंत्रालय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में लगने वाले आग की घटना को कम करने के लिए भी 1 अक्टूबर से नए बैटरी सेफ्टी नॉर्मस को लाने वाली है। 1 अक्टूबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपडेटेड AIS 156 और AIS 038 Rev.2 मानकों को अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके लिए पहले ही ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इन अपडेट्स में बैटरी सेल, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक का डिज़ाइन, इंटर्नल सेल शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण थर्मल प्रसार जैसे मामलों मे अतिरिक्त सुरक्षा को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें-

Credit Score For Car Loan: इस दिवाली लोन लेकर खरीदना चाहते है कार? जान लें कितना क्रेडिट स्कोर होना है जरूरी

ध्यान दें! 6 साल तक की जेल और 10,000 रुपये के जुर्माने से बचना है तो गाड़ी चलाते समय हमेशा रखें यह डॉक्यूमेंट

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट