Move to Jagran APP

उत्तराखंड की कंपनी ने भारत में लॉन्च किया नया स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर

Crayon मोटर्स ने अपने नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री कर ली है और कंपनी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 09:28 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:28 AM (IST)
उत्तराखंड की कंपनी ने भारत में लॉन्च किया नया स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर
उत्तराखंड की कंपनी ने भारत में लॉन्च किया नया स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। उत्तराखंड आधारित Crayon मोटर्स ने अपने नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री कर ली है और कंपनी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करने जा रही है, जिसमें सबसे पहले कंपनी ने अपना फ्लैगशिप Envy ई-स्कूटर लॉन्च कर दिया है। नया Crayon Envy ने Zeez ई-स्कूटर में शामिल हुआ है और कंपनी इसकी बिक्री शुरू कर चुकी है। कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर बेस्ट इन-क्लास स्पेस, आसान गतिशीलता और लंबी रेंज के साथ आता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph है। हालांकि, कंपनी ने इस स्कूटर की कीमतों का खुलासा नहीं किया है।

loksabha election banner

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नए Crayon Envy में एक 250 वॉट हाई-परफॉर्मेंस BLDC मोटर दी गई है जो 48-volt लीड-एसिड बैटरी या एक 60-वॉट लीथियम आयन बैटरी के साथ आता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की लंबाई 1880 mm, चौड़ाई 710 mm और ऊंचाई 1120 mm है। ई-स्कूटर में इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ रीजनरेटिव एनर्जी दिया गया है।

Crayon Envy के कुछ मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें कीलेस इग्निशन, 10 इंच के एलॉय व्हील्स, डिस्क ब्रेक्स और USB चार्जिंग शामिल है। इसके अलावा इस स्कूटर में ट्विन LED हेडलैंप्स के साथ इंडीकेटर्स माउंटेड हैंडलबार भी दिए हैं। इसके अलावा इसमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, जियो-टैगिंग, साइड-स्टैंड सेंसर, रिवर्स असिस्ट, मोबाइल चार्जिंग और आदि दिए गए हैं।

Crayon को उम्मीद है कि वह अगले चार महीनों में इसकी 'प्लांट ए ट्री' पहल के तहत Envy ई-स्कूटर की 1000 यूनिट्स के करीब बिक्री कर देगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी हर स्कूटर की बिक्री पर एक पेड़ लगाएगी। Envy ई-स्कूटर कंपनी का वह हिस्सा है जिसके तहत वह पर्यावरण की सुरक्षा भी करेगी साथ ही इसमें कम मेंटेनेंस और किफायती कीमत के साथ उतारा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Kia Seltos सबसे ज्यादा बिक्री के साथ बनी नंबर 1 SUV, दूसरे महीने भी बरकरार रहा जलवा

सुस्ती के दौर में भी Suzuki Motorcycle की बिक्री में आई 23.29% की बढ़त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.