नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Hyundai Alcazar Update: दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारत में अपनी Creta बेस्ड 7-सीटर एसयूवी Alcazar को 7 अप्रैल को पेश करने वाली थी। लेकिन लग रहा है कि कंपनी अभी इस कार पर संशय बनाए रखना चाहती है। या कंपनी की इस कार को लेकर कुछ अन्य योजनाएं हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इस 7-सीटर एसयूवी के बारे में लगभग हर जानकारी साझा कर दी है। हालांकि इसकी  मीडिया ड्राइव भी हो चुकी है, लेकिन कैमोफ्लेज के साथ। जाहिर है कि कंपनी इसके डिजाइन पर से अभी पर्दा नहीं उठाना चा​हती है।

जानकारी के लिए बता दें, कंपनी ने इस कार के डिजाइन और फीचर्स के बारे में कोई भी चीजें पूरी तरह से साफ नहीं बताई है। हालांकि इसका डिजाइन क्रेटा बेस्ड होगा। यह कहना गलत नहीं है। दोनों एसयूवी में एक ही ट्राई-बीम एलईडी हेडलैंप सेटअप दिए गए हैं, लेकिन अल्कज़ार में थोड़ी अलग क्रोम-स्टड कैस्केडिंग ग्रिल दी गई है। इसके साथ ही इस सात सीटर एसयूवी Alcazar में अधिक मस्कुलर फ्रंट बम्पर, एक दोबारा से डिजाइन की गई स्किड प्लेट और फॉग लैंप के लिए एक नया डिज़ाइन मिलता है।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इस एसयूवी की प्रोफाइल क्रेटा से काफी मिलती-जुलती है। हालांकि इसका व्हीलबेस 7-सीटर होने के नाते 2,760 मिमी का है, जो क्रेटा से 150 मिमी अधिक है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने एसयूवी के आंतरिक लेआउट का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कंपनी द्वारा जारी आधिकारिक स्केच से जो जानकारी मिलती है, उसके मुताबिक इस SUV में Creta जैसा ही इंटीरियर लेआउट होगा लेकिन यह अलग तरह की अपहोल्स्ट्री में उपलब्ध होगा।

इंजन और पॉवर के मामले में हुंडई की नई 7-सीटर एसयूवी क्रेटा से काफी अलग है। जहां हुंडई क्रेटा तीन इंजन विकल्प 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल, और 1.5-लीटर डीजल के साथ उपलब्ध है। वहीं अलकाज़र 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल पावरप्लांट के विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन बेस्ट-इन-सेगमेंट 157 बीएचपी की पावर और 191 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी के दावें के अनुसार अलकज़ार का पेट्रोल मॉडल 10 सेकंड से भी कम समय में शून्य से 100 किमी / घंटा तक स्पीड पकड़ने में सक्षम है। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021