Move to Jagran APP

भारतीय बाजार में एंट्री मारेंगी ये ब्रांड न्यू Coupe SUV, लॉन्च से पहले तैयार कर लीजिए बजट

Tata का दावा है कि Curvv EV एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर से 500 किलोमीटर तक की रेंज देगी। इसके ICE पावरट्रेन की बात करें तो टाटा कर्व 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन में उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसके अलावा Citroen Basalt को जल्द ही पेश किए जाने का प्लान है। आइए इन दोनों Coupe SUV के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Fri, 21 Jun 2024 09:07 AM (IST)
Tata Curvv EV और Citroen Besalt भारतीय बाजार में एंट्री मारने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा SUVs की मांग है। अपनी बेहतरीन शेप, इंटीरियर, फीचर्स और परफॉरमेंस की दम पर इन्होंनें ग्राहकों की दिल में अलग जगह बनाई है। भारतीय कार खरीदारों के बीच SUVs की बढ़ती मांग को देखते हुए, घरेलू निर्माता अब कूप-स्टाइल डिजाइन वाली SUVs की ओर रुख कर रहे हैं। आइए भारत में आने वाली 2 नई Coupe SUV के बारे में जान लेते हैं।

Tata Curvv

हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में प्रदर्शित की गई टाटा कर्व एक बहुप्रतीक्षित कूप एसयूवी है, जिसके आने वाले तीन से चार महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है। लगभग 4.3 मीटर की लंबाई वाली यह कूप एसयूवी ICE और Electric पावरट्रेन में उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- भारतीय बाजार में Boult ने लॉन्‍च किए दो Dash Cam, जानें क्‍या है खासियत और कीमत

कंपनी का दावा है कि Tata Curvv EV एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर से 500 किलोमीटर तक की रेंज देगी। वहीं, इसके ICE पावरट्रेन की बात करें तो टाटा कर्व 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन में उपलब्ध होने की उम्मीद है। भारत में टाटा कर्व की कीमत 15 लाख रुपये से शुरू होकर 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाएगी।

Citroen Basalt

फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन ने हाल ही में भारत में बेसाल्ट कूप एसयूवी पेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होने वाली आगामी सिट्रोन बेसाल्ट को स्टेलेंटिस कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर बनाया जाएगा।

लगभग 4.3 मीटर लंबी इस कूप एसयूवी को भारत में डेवलप किया जाएगा। हुड के तहत, सिट्रोएन बेसाल्ट में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा, जो 110 बीएचपी की शक्ति पैदा करता है।

यह भी पढ़ें- Mid Size SUV सेगमेंट में रही Mahindra, MG और Tata की मांग, जानें टॉप-5 का हाल