Move to Jagran APP

नई Scorpio से लेकर Kia Seltos तक लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV, Creta को देंगी टक्कर

आज हम आपको भारत में लॉन्च होने वाली उन SUV के बारे में बता रहे हैं जिनका सीधे तौर पर मुकाबला Hyundai Creta से होगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 12:54 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 12:54 PM (IST)
नई Scorpio से लेकर Kia Seltos तक लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV, Creta को देंगी टक्कर
नई Scorpio से लेकर Kia Seltos तक लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV, Creta को देंगी टक्कर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हुंडई क्रेटा भारत में बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी हुई है और इसका डिजाइन अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे अलग है। भारतीय बाजार में काफी मिड-साइज एसयूवी लॉन्च होने के बावजूद क्रेटा बेस्ट सेलिंग बनी हुई है। आज हम आपको भारत में लॉन्च होने वाली उन एसयूवी के बारे में बता रहे हैं, जिनका सीधे तौर पर मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा।

loksabha election banner

किया सेल्टोस (Kia Seltos)

लॉन्च की तारीख: 22 अगस्त 2019

किया सेल्टोस जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी और इस कार में HUD, एयर प्यूरीफायर, कनेक्टिड इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8 स्पीड साउंड सिस्टम और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। सेल्टोस 3 इंजन के ऑप्शन में आएगी और इसमें एक 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा।

होंडा एचआर-वी (Honda HR-V)

लॉन्च की तारीख: अगस्त 2019

नई HR-V जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी। इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 1.8 लीटर का i-VTEC पेट्रोल इंजन और 1.6- लीटर का i-DTEC डीजल इंजन दिया जाएगा। दोनों इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ आएंगे।

मारुति सुजुकी विटारा (Maruti Suzuki Vitara)

अपेक्षित लॉन्च: 2020 के आखिर में

सुजुकी विटारा को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे पता चल रहा है कि यह कार जल्द ही लॉन्च होगी। इंजन और पावर की बात की जाए तो नई Vitara में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि अपने सेगमेंट की कारों को कड़ी टक्कर देगा।

स्कोडा कामिक (Skoda Kamiq)

अपेक्षित लॉन्च: 2020

स्कोड अपनी बेहतरीन कार कामिक पर काम कर रही है और जल्द ही इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इंजन और पावर की बात की जाए तो कामिक में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया जाएगा जो कि 115 बीएचपी की पावर 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा। उम्मीद है कि यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसी के साथ कामिक का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा।

महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio)

अपेक्षित लॉन्च: 2019

महिंद्रा अपनी नई स्कॉर्पियो पर काम कर रही है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जिससे पता चल रहा है कि नई स्कॉर्पियो बिल्कुल अलग होगी। नई स्कॉर्पियो का सीधे तौर पर मुकाबला हुंडई क्रेटा और टाटा हैरियर से होगा। इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें नया 2.0 लीटर का इंजन दिया जाए गा जो कि 160 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। 

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें:बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.