नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नया वित्त वर्ष चालू हो चुका है और ऑटो कंपनियों ने अपने नए मॉडल्स को उतारने की योजनाओं को तेज कर दिया है। हालांकि, 2018 की पहली तिमाही के दौरान यानी ऑटो एक्सपो में ही कार कंपनियों ने अपनी नई कॉन्सेप्ट कारों के साथ कई नए लॉन्च भी किए। अब वित्त वर्ष 2018-19 के पहले महीने यानी कि मार्च महीने में ही दिग्गज ऑटो कंपनियां अपनी तीन नई कारें लॉन्च करने जा रही हैं।

1. फोर्ड फ्रीस्टाइल

अनुमानित कीमत - 6 से 8 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

फोर्ड इंडिया अपनी नई क्रॉसओवर फोर्ड फ्रीस्टाइल को इस साल के शुरुआत में पेश किया था। अमेरिकार की कार कंपनी ने इसका नाम कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल (CUV) दिया है। कंपनी इसे अप्रैल महीने के अंत तक लॉन्च कर सकती है। फोर्ड फीगो के एक्सटीरियर फीचर्स के तौर पर फोर्ड फीगो हैचबैक पर बेस्ड मॉडल में LED हेडलैंप्स, LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, फॉगलैंप्स, एलॉय व्हील्स और LED टेललैंप्स दिए जाएंगे। एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो कंपनी बंपर और व्हील में क्लैडिंग के साथ फ्रंट स्किड प्लेट्स, कारे रंग के ORVMs के साथ सिग्नल लाइट्स, सिल्वर रूफ रेल्स, रूफ माउंटेड स्पॉयलर के साथ इंटीग्रेटेड स्टॉप लाइट्स और रियर विंडशिल्ड वाइपर दे सकती है।

नई फोर्ड फ्रीस्टाइल में 1.2 लीटर ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 94bhp की पावर देता है। इसके अलावा 1.5 लीटर थ्री सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो 99bhp की पावर देता है। दोनों इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। हालांकि यह भी माना जा रहा है कंपनी इसमें फीगो और एस्पायर वाला ऑटोमैटिक वेरिएंट भी दे सकती है।

2. 2018 बेंटले कॉन्टिनेंटल GT

अनुमानित कीमत - 4.5 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम)

बेंटले कॉन्टिंनेंटल GT को भारत में 24 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। नई जनरेशन कॉन्टिनेंटल GT में पुराने वर्जन के मुकाबले नया डिजाइन और थोड़े अपग्रेड्स दिए जाएंगे। इस कार का डिजाइन EXP 10 स्पीड 6 कॉन्सेप्ट से मिलता जुलता होगा। इसमें पोर्शे पैनामेरा वाला KLB प्लेटफॉर्म साझा किया गया है। बेंटले कॉन्टिनेंटल GT में में 6.0 लीटर W12 इंजन दिया गया है। यह इंजन 626PS की पावर और 900Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.7 सेकंड का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 333kmph है।

3. 2018 BMW X3

अनुमानित कीमत - 50 से 60 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW अपनी नई जनरेशन X3 SUV को भारत में 19 अप्रैल को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने नई X3 में कई बदलाव किए हैं और इसे पहले से ज्यादा आक्रामक लुक दिया है। कार का हैडलैंप और ग्रिल एक दूसरे से अलग हैं और इसमें X5 और नई 5 सीरीज जैसा डिजाइन दिया है। पुराने जनरेशन के मुकाबले कार का ग्रिल पहले से बड़ा दिया है। इसके अलावा कार में नए बंपर के साथ ज्यादा एयर इनटेक्स और LED हेक्सागोनल फॉग लैंप्स दिया गए हैं।

नई X3 में फुल LED हेडलैंप्स और फॉग लैंप्स के साथ फुल LED 3D लैंप्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में 18 इंच का व्हील साइज और टॉप मॉडल में 21 इंच का व्हील साइज दिया जाएगा। नई X3 के डेशबोर्ड में इनबिल्ट स्क्रीन दी जाएगी और इसमें गेस्चर कंट्रोल भी शामिल किया जाएगा। इंफोटेनमेंट में फीचर्स के तौर पर एप्पल कारप्ले और एंडायड ऑटो को स्टैंडर्ड रखा जाएगा। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई X3 सिर्फ डीजल ट्रिम में उतारी जाएगी। इसका xDrive20d 188bhp की पावर देगा। वहीं, ज्यादा पावरफुल xDrive30d वेरिएंट 262bhp की पावर देगा। सभी इंजन 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस