नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लग्जरी वाहन निर्माताओं को साल 2022 से काफी उम्मीदे हैं, जहां उन्होंने अपनी कई लॉन्चिंग डेट्स को लाइनअप में रखा है। उन्हीं लग्जरी वाहन निर्माताओं में से एक बीएमडब्ल्यू ने अपने अपडेटेड बीएमडब्ल्यू एक्स 3, 2020 मॉडल को 20 जनवरी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। अगर आपका भी है इस साल लग्जरी कार खरीदने का प्लान या आप इस नए लग्जरी कार के दमदार फीचर्स के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो, इस खबर को पूरा पढ़ें, जहां आपको बताने जा रहे हैं इस अपडेटेड कार के लग्जरी फीचर्स और बुकिंग डिटेल्स के बारे में...

बुकिंग

जर्मन लग्जरी कार ब्रांड BMW के इस अपडेटेड एसयूवी के लिए देशभर में बुकिंग मिलनी शुरू हो गई है। खास बात ये हैं कि बीएमडब्ल्यू इसके लिए जबरदस्त ऑफर भी दे रही है। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि जो ग्राहक 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स3 की प्री-बुकिंग करेंगे, उन्हें 20 लाख रुपये के स्पेशल 20-इंच एम लाइट अलॉय व्हील कंपनी की तरफ से मुफ्त दिए जाएंगे।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स3 को ग्लोबल मार्केट में 2021 में जिस अपडेट के साथ पेश किया था उनके साथ ही भारत में आने की उम्मीद लगाई जा रही है। न्यू अपडेटेड एसयूवी में बड़ी ग्रिल, शार्प नए एलईडी हेडलैंप, नया फ्रंट प्रोफाइल, विंडो सराउंड पर एल्युमीनियम फिनिश और रूफ रेल्स हैं। टेललाइट्स भी पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्लिमर हैं। इसके बंपर और एग्जॉस्ट में भी बदलाव किया गया है।

अन्य विशेषताएं

लग्जरी कार की इंटीरियर आधुनिक सुविधाओं से लैस है, जहां केबिन के अंदर, 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स3 फेसलिफ्ट को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसमें नई बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज के जैसा सेंट्रल कंसोल मिलता है। इसमें एक नया 12.3 इंच का फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अपडेटेड स्विचगियर भी है।

इंजन

इंजन की बात करें तो, 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स3 में 2.0-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल और टर्बो-डीजल इंजन के साथ आने की उम्मीद है। इंजनों को बीएमडब्ल्यू के एक्सड्राइव ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा। ग्लोबल मार्केट में, बीएमडब्ल्यू एक्स3 के साथ 3.0-लीटर छह-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन देता है। हालांकि इसके 3.0-लीटर इंजनों के भारत-स्पेक मॉडल में आने की संभावना नहीं है।

मुकाबला

BMW X3 फेसलिफ्ट को लॉन्च होने के बाद इसका सीधा मुकाबला ऑडी क्यू5 फेसलिफ्ट, मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट और वोल्वो एक्ससी60 जैसी लग्जरी कारों से होगा।

कीमत

कीमत की बात करें तो 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स3 फेसलिफ्ट की कीमत 55 लाख-70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

कंपनी का भारतीय बाजार को लेकर प्लान

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने पीटीआई को बताया कि हमने भारत में इलेक्ट्रिक वाहन रणनीति विकसित करने के लिए कदम दर कदम दृष्टिकोण अपनाया है। EQC पहले भारत में छह बाजारों में उपलब्ध था और धीरे-धीरे इसका विस्तार हुआ। अब हम EQC के साथ 50 शहरों में हैं और अगला कदम कार के साथ पोर्टफोलियो को बढ़ाने का है। हम मानते हैं कि इसकी मात्रा अधिक है और इसका उत्पादन स्थानीय स्तर पर होता है।

इलेक्ट्रिकफिकेशन स्कीम्स के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि जब हमने ब्रांड EQC का रोलआउट किया, तो हमने वास्तव में देखा कि हम किन सुरक्षित नंबरों की उम्मीद कर सकते हैं। हम EQS में भी ऐसा ही करते हैं। अंत में, आपको यह सोचना होगा कि कौन सी कार है। एक मात्रा की आकांक्षा है, जो स्थानीय उत्पादन के लिए समझ में आता है। उन्होंने कहा कि EQS को 2022 की चौथी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा और इसे कंपनी के महाराष्ट्र के चाकन प्लांट में असेंबल किया जाएगा। यह पूरी तरह से अलग फीचर्स वाली कार है। यह एक लक्जरी सेडान है और इसका एक ग्राहक टारगेट है और हमें इस कार में रुचि लेने वाले लोगों के बारे में व्यापक उम्मीद है। इसलिए हम लोकल प्रोडक्शन की ओर बढ़ रहे हैं।

Edited By: Atul Yadav