Move to Jagran APP

Upcoming Bikes in 2021: TVS Zeppelin से लेकर Royal Enfield 650 Cruiser तक भारत में अगले साल लाॅन्च होंगी कई दमदार मोटरसाइकिल, देखें पूरी सूची

भारत में वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोटरसाइलि के रूप में सिर्फ Revolt RV400 मौजूद है। Hero इस सेगमेंट को भुनाने के लिए अपनी नई बाइक को लाॅन्च करेगी। यह बाइक एक नेक्ड स्ट्रीट फाइटर और कैफे रेसर के बीच की तरह दिखती है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 08:52 AM (IST)
Upcoming Bikes in 2021: TVS Zeppelin से लेकर Royal Enfield 650 Cruiser तक भारत में अगले साल लाॅन्च होंगी कई दमदार मोटरसाइकिल, देखें पूरी सूची
टीवीएस की अपकमिंग बाइक की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Bikes in 2021: भारत दुनिया में मोटरसाइकिलों के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। जब दुनिया भर में ब्रिकी में भारी गिरावट का दौर था। तब भी भारतीय बाजार में ग्राहक जमकर वाहन खरीद रहे थे। जिसके चलते साल 2020 में कई मोटरसाइकिल की लांचिंग को देखा गया। बताते चलें, कि नई मोटरसाइकिल की लांचिंग का यह दौर साल 2021 में भी जारी रहने वाला है। क्योंकि देश में बहुत सारे नए मॉडल बिक्री के लिए लाॅन्च किए जांएंगे। आइए विस्तार से बताते हैं। ऐसी मोटरसाइकिलों के बारे में जिन्हें अगले साल भारत में लॉन्च किया जाएगा।

loksabha election banner

1.TVS ZepplinR: इस सूची की पहली बाइक टीवीएस की Zepplin R है। इस बाइक की लांचिंग को लेकर बाजार में लंबे समय से चर्चा है। जिसे ऑटो एक्सपो 2018 में एक काॅन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि Honda H'ness और Royal Enfield Meteor 350 की लांचिंग के बाद कंपनी इसे बाजार में जल्द लाॅन्च करेगी। जो ब्रांड की पहली क्रूज़र मोटरसाइकिल होगी। इस क्रूजर को 2021 की पहली छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

2. Hero AE-47: इस सूची की अगली बाइक हीरो AE-47 है। जो एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी। भारत में वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोटरसाइलि के रूप में सिर्फ रेवोल्ट RV400 मौजूद है। कंपनी इस सेगमेंट को भुनाने के लिए अपनी नई बाइक को लाॅन्च करेगी। यह बाइक एक नेक्ड स्ट्रीट फाइटर और कैफे रेसर के बीच की तरह दिखती है। जिसमें राउंड हेडलैम्प, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया जाएगा। बता दें, लॉन्च होने पर यह क्रूज़ कंट्रोल फीचर पाने वाली कुछ बाइक्स में से एक होगी। 

3. Royal Enfield 650 Cruiser: रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपने पोर्टफोलियो में एक नई क्रूज़र मोटरसाइकिल Meteor 350 को जोड़ा है। हालाँकि ऐसा लग रहा है कि चेन्नई की कंपनी इंटरसेप्टर 650 पर आधारित मॉडल के साथ क्रूज़र बाइक की अपनी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। सामने आई तस्वीरों के मुताबिक नई आरई 650 क्रूज़र कंपनी के KK कॉन्सेप्ट की याद दिलाता है जो ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। इस बाइक को लेकर अन्य कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन दावा किया जा रहा है कि इसमें ज्यादात्तर फीचर्स Meteor 350 के दिए जाएंगे। 

4. Triumph Trident 660: ब्रिटिश मोटरसाइकिल निर्माता Triumph अपने पोर्टफोलियो में एक ऑल-न्यू रोडस्टर को शामिल करेगी। जिसके लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी हैं।  ट्रिडेंट को पॉवर देना एक 660 सीसी, ट्रिपल-सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया जाएगा। जो 80 बीएचपी की पावर और 64 एनएम पीक टॉर्क देता है। रिपोर्ट के अनुसार ट्रिडेंट को जनवरी 2021 के अंत तक यूके में लाॅन्च किया जाएगा। यानी भारत में इसे मार्च या अप्रैल तक उतारा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें, यह भारत में सबसे सस्ती ट्रायम्फ मोटरसाइकिलों में से एक होगी और Kawasaki 650 को टक्कर देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.