Move to Jagran APP

Budget 2019 में किसानों को मिले तोहफे से ऑटो सेक्टर पर क्या पड़ेगा असर

वित्तमंत्री ने साल 2019 में गांव की सड़कों के निर्माण के लिए 19000 करोड़ रुपये का एलान किया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 09:02 AM (IST)
Budget 2019 में किसानों को मिले तोहफे से ऑटो सेक्टर पर क्या पड़ेगा असर
Budget 2019 में किसानों को मिले तोहफे से ऑटो सेक्टर पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Union Budget 2019 को पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश कर दिया है। सरकार की तरफ से इस बजट में गांव की अर्थव्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर ध्यान दिया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो इससे गांव और छोटे शहरों में ऑटोमोटिव की मांग बढ़ेगी।

loksabha election banner

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने बजट को पेश करते हुए पीएम किसान सम्मान निधी योजना का एलान किया, इससे 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये मिलेंगे। किसानों को यह रकम सीधे उनके खाते में दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की इस योजना से 12 करोड़ किसान परिवार को फायदा मिलेगा और इस योजना पर सरकार को 75 हजार करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ेगा और इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

वित्तमंत्री ने साल 2019 में गांव की सड़कों के निर्माण के लिए 19000 करोड़ रुपये का एलान किया है। पिछले साल सरकार ने रोड निर्माण के लिए 15000 करोड़ का एलान किया था।

Nissan India के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और इंडस्ट्री एनालिस्ट अरुन मल्होत्रा ने कहा- वित्तमंत्री पीयूष गोयल के भाषण को सुनने पर अभी लग रहा है कि इससे गांव/कृषि सेक्टर के साथ मध्यमवर्ग के लोगों को रियायत मिली है। इससे आने वाले समय में दो-पहिया वाहन में टैक्स की छूट को लेकर एक उम्मीद की किरण दिखाई देने लगी है”

ICRA लिमिटेड की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुब्रता रे ने कहा, “PMGSY में बढ़ोतरी से ट्रक और समान के निर्माण में मदद मिलेगी। इससे सीधे तौर पर ग्रामीणों को फायदा होगा”

General Motors India के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर के अरविंद सक्सेना ने कहा, “बजट में ग्रामीण सेक्ट पर फोकस करने से दो-पहिया और हल्के वाहनों को भी स्पोर्ट मिलेगा”

Sona Group के पूर्व चेयरमैन सुंजय कपूर ने कहा कि गांव की अर्थव्यवस्था के लिए यह एक शानदार बजट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.