Move to Jagran APP

ये है 32 किलो का फोल्डेबल स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 150km

CES 2018 में यूजेट स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया गया जो सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर का सफर तय करेगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 04:25 PM (IST)
ये है 32 किलो का फोल्डेबल स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 150km
ये है 32 किलो का फोल्डेबल स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 150km

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लास वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) में एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया गया। लक्जेमबर्ग बेस्ड यूजेट को अलग डिजाइन वाला एक अनौखे स्कूटर के तौर पर जाना गया जो आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। इसे बेहतरीन डिजाइन और असिमेट्रिक फ्रेम पर बनाया गया है। यूजेट का वजन 32 किलो है और इसे आसानी से फोल्ड करके कहीं भी ले जाया सकता है।

loksabha election banner

मिलेंगे 3 राइडिंग मोड्स:

यूजेट को हल्का बनाने के साथ कंपनी ने इसमें एडवांस एलॉय व्हील और कार्बन फाइबर के पुर्जों का इस्तेमाल किया है। इसमें अडेप्टिव LED हेडलाइट के साथ LED ब्रेक लाइट और टेल लाइट लगाई गई हैं। इस स्कूटर में 3 राइडिंग मोड्स - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। इस स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जो 5.44bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी ने बाहरी बुशिंग और पेरिमीटर डिस्क ब्रेक्स के साथ इंटरनस कैलिपर दिए हैं।

दो वेरिएंट में होगी उपलब्ध:

यूजेट को दो बैटरी साइज वर्जन में पेश किया गया है। इनमें फुल चार्ज होने पर एक 70 किलोमीटर और दूसरी 150 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। फास्ट चार्जिंग की मदद से बैटरी को 2 घंटे में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इस स्कूटर में लगी बैटरी को बदला जा सकता है और इसे दूसरी डिवाइस को चार्ज करने के लिए पावर बैंक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे स्मार्टफोन को कनेक्ट करके वायरलेस स्पीकर के तौर पर म्यूजिक भी बजा सकते हैं।

क्या है कीमत?

यूजेट में नई तरह की कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी दी गई है जिसमें 3G, GPS, वाईफाई और ब्लूटूथ शामिल हैं। स्कूटर को कन्फिगर करना हो या किसी समस्या का पता लगाना हो तो इसके फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल को मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट करके किया जा सकता है। इस स्कूटर का उत्पादन 2017 में शुरू किया गया था। 70km तक की रेंज वाले स्कूटर की कीमत 6 लाख रुपये से ज्यादा है। वहीं, 150km रेंज वाले यूनिट की कीमत लगभग 7 लाख रुपये है। आपको बता दें यह स्कूटर पहले यूरोप में बेचा जाएगा। इसके बाद कंपनी इसे एशिया के कुछ हिस्सों के साथ अमेरिका में भी लॉन्च कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.