Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown के बीच ग्रीन और ऑरेंज जोन में Uber cab सर्विस रहेगी चालू

कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन 3.0 के बीच Uber cab की सर्विस इन जगहों पर ली जा सकती है। (फोटो साभार Uber)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:14 PM (IST)
Coronavirus Lockdown के बीच ग्रीन और ऑरेंज जोन में Uber cab सर्विस रहेगी चालू
Coronavirus Lockdown के बीच ग्रीन और ऑरेंज जोन में Uber cab सर्विस रहेगी चालू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस फैलने से रोकने के लिए देश में आज से लॉकडाउन 3.0 की शुरुआत हो गई है। इस बार लॉकडाउन में देश के गृह मंत्रालय ने कुछ स्तर पर छूट की घोषणा की है, जिसमें लोगों को नियमों के साथ बाहर जाने की छूट दी गई है। यह छूट तीनों जोन में दी गई है जैसे ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाहर निकलने की अनुमति है। हालांकि सरकार ने यह साफ कर दिया है कि कैब सर्विस सिर्फ ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही चल सकती हैं। इसी बीच कैब एग्रीगेटर Uber ने कहा कि कंपनी 27 टाउन और शहरों में इन दोनों जोन में अपनी सर्विस को चालू करेगी। इसमें 6 शहर ग्रीन जोन में आते हैं और 21 ऑरेंज जोन में आते हैं।

loksabha election banner

सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखते हुए यह कहा गया है कि कार के भीत ड्राइवर के अलावा पिछली सीट पर दो से ज्यादा सवारी नहीं बैठ सकती है, जिसमें ड्राइवर की सीट पर कोई भी नहीं बैठ सकता है। ग्रीन जोन में आने वाले शहर जैसे कटक, जमशेदपुर, दमन, सिलवासा, गुवाहाटी और कोच्ची में सर्विस चालू कर दी गई है। वहीं 21 ऑरेंज जोन में आने वाले शहर अमृतसर, आसनसोल, देहरादून, दुर्गापुर, गाजियाबाद, गुड़गांव, हुबली, कोझीकोड, मंगलौर, मेहसाणा, मोहाली, नडियाद, पंचकुला, प्रयागराज, रकजोत, रोहतक, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, उदयपुर, वापी और विशाखापत्तनम में आप Uber cab की सर्विस प्राप्त कर सकते हैं।

रेड जोन में आने वाले सभी शहरों में सर्विस अभी भी अस्थाई रूप से बंद है। हालांकि Uber जरूरी कामों के लिए और UberMedic सर्विस इमरजेंसी अस्पताल जाने के लिए चालू रहेगी। सीटिंग के अलावा भी कंपनी ने कई अतिरिक्त नियमों को जारी किया है, जिन्हें राइडिंग के दौरान फॉलो करना होगा। सभी यात्रियों को कैब में बैठने से पहले मास्क पहनना होगा। या तो राइडर वेंटिलेशन के लिए विंडो खोल सकता है या ड्राइवर को सिर्फ फ्रेश एयर मोड में एसी पर स्विच करने के लिए कह सकता है। साथ ही कंपनी ने कहा कि जितना हो सके उतना ज्यादा डिजिटल पेमेंट करें और अपने निजी सामान को खुद संभालें। साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर ड्राइवर या सवारी सेफ्टी को लेकर असहज हैं तो वह ट्रिप कैंसल कर सकते हैं। अगर ऐप के जरिए कैंसलेशन अनुरोध किया जाता है तो ऐसी स्थिति में फुल रिफंड कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.