नई दिल्ली: TVS मोटर का नया Jupiter स्कूटर लॉन्च होने वाला है। लेकिन लॉन्च से पहले ही यह TVS के डीलरशिप पर पहुंचने लग गया है। नया Jupiter स्कूटर BS-4 के साथ तो आएगा ही इसके अलावा इसमें ऑटो हेडलैंप ऑन (AHO) भी शामिल किया जायेगा। सेफ्टी को देखते हुए भारत में एक अप्रैल से सभी टू-व्हीलर्स BS-4 और ऑटो हेडलैंप ऑन फीचर्स से लैस होना अनिवार्य हो गए हैं। इसके लिए अब सभी टू-व्हीलर्स कंपनियों ने काम भी शुरू कर दिया है।

क्या है नये Jupiter स्कूटर की कीमत?
BS-4 इंजन से लैस नए Jupiter स्कूटर के स्टैण्डर्ड वेरिएंट की कीमत 57 हजार रुपये है जबकि इसके ZX वेरिएंट की कीमत 59,200 रुपये है और ये सभी कीमतें दिल्ली में एक्स शो रूम हैं। इंजन की बात करें तो, Jupiter में 110 cc का इंजन लगा है, जो 5.88 Kw की पॉवर और 8 Nm का टार्क देता है। यह इंजन BS-4 से लैस है। एक लीटर में यह स्कूटर 62 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है।

खैर, नये Jupiter का इंजन BS-IV वाला भले ही हो पर इंजन में किसी ओर तरह का कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। यानी परफॉरमेंस और फीचर्स के लिहाज से इंजन पहले जैसा ही है। Jupiter स्कूटर TVS का बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है। स्कूटर सेगमेंट में TVS की परफॉरमेंस अच्छी है। होंडा के एक्टिवा को टक्कर देने के लिए TVS ने Jupiter को मार्किट में उतारा था लोगों ने इस स्कूटर को हाथों हाथ लिया भी।

सोर्स: financialexpress

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप