Move to Jagran APP

ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल अमेरिका में हुई रिकॉल, हार्ले-डेविडसन ने भी वापस वुलाईं 175,000 बाइक्स

ट्रायंफ अपनी ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आर और ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आरएस की 1,242 यूनिट्स को रिकॉल करेगी। कंपनी ने इन मॉडल्स में स्विचगियर में आई खराबी के चलते रिकॉल किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 02:18 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 02:22 PM (IST)
ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल अमेरिका में हुई रिकॉल, हार्ले-डेविडसन ने भी वापस वुलाईं 175,000 बाइक्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अमेरिका के नेशनल हाइवे ट्रेफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने दस्तावेज जारी किए जिसमें साफ कहा गया है कि ट्रायंफ अपनी ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आर और ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आरएस की 1,242 यूनिट्स को रिकॉल करेगी। कंपनी ने इन मॉडल्स को स्विचगियर में आई खराबी के चलते रिकॉल किया है, जहां बाईं ओर का स्विच पानी भरने से खराब हो रहा है। इसकी वजह से इंडीकेटर्स और हेडलैंप्स ठीक तरह से काम नहीं कर रहे थे। रिकॉल दस्तावेजों के मुताबिक बाईं ओर के स्विचगियर को कसकर सील नहीं किया जा सकता क्योंकि यह मैन्युफैक्चरिंग के दौरान होना चाहिए था। इस वजह से बारिश के दौरान या फिर बाइक धोने के दौरान पानी भर जा रहा था।

loksabha election banner

ट्रायंफ दुनियाभर में स्ट्रीट ट्रिपल को तीन वेरिएंट - S, R और टॉप-स्पेसिफिकेशन वाला RS मॉडल में बेचती है। भारत में सिर्फ स्ट्रीट ट्रिपल एस मॉडल की बिक्री होती है। सभी वेरिएंट्स 765cc इन-लाइन थ्री सिलेंडर इंजन से लैस हैं इसमें S वेरिएंट 11,250 rpm पर 111bhp की पावर और R वेरिएंट 12,000 rpm पर 116 bhp की पावर जनरेट करता है। RS वेरिएंट में लगा इंजन 11,700 rpm पर 121bhp की पावर जनरेट करता है। स्ट्रीट ट्रिपल एस का इंजन 9,100 rpm पर 73Nm का टॉर्क, R और RS वेरिएंट 9,400 rpm और 10,800 rpm पर 77Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

हार्ले-डेविडसन ने रिकॉल की 175,000 बाइक्स:

अमेरिका की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन ने जनवरी महीने में करीब 175,000 बाइक्स को अमेरिका में ही रिकॉल किया है। कंपनी ने इन बाइक्स को रिकॉल ब्रेक फेल की आ रही शिकायतों को लेकर किया है। यह घोषणा सरकारी नियामक ने की है। यदि मोटरसाइकिल में लंबी अवधि के लिए ब्रेक फ्लूड को रिप्लेस नहीं किया गया तो दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने बाइक मालिकों को सूचित कर दिया है कि वह फ्री में ब्रेक फ्लू फ्लश को रिप्लेस करेगी।

NHTSA ने जुलाई 2016 से बाइक्स में आ रही खराबी की जांच शुरू कर दी थी। ब्रेक फेल होने की कई शिकायतें आने के बाद कंपनी ने 31 मॉडल्स को रिकॉल किया। इन मॉडल्स को 2008 से लेकर 2011 के बीच बनाया गया था। एजेंसी ने पिछले महीने ही कंपनी से कहा था कि सेफ्टी के लिए रिकॉल करना जरूरी है और हार्ले के शिक्षित राइडर्स द्वारा किए जा रहे सुरक्षा को लेकर अभियान के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.