नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत हर रोज नए खबरें सामने आ रही हैं, चाहें वो मोटे चलाना की हो या फिर RTO, PUC के बाहर लग रही लंबी लाइन और खुद पुलिस द्वारा तोड़े जा रहे ट्रैफिक नियम की हो। ऐसे में अब तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में नया रूल निकला है। यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों पर हो रहे तगड़े चालान को लेकर पुलिस ने यहां बगैर हेल्मेट और डॉक्यूमेंट वाहन चलाने वाले मोटर वाहन चालकों पर जुर्माना लगाने के बजाए उनकी मदद करना शुरू कर दी है। हैदराबाद की पुलिस ने फैसला किया है कि जो भी लोग बिना हेलमेट पकड़े जाएंगे, उनका तत्काल लाइसेंस बनवाने के बजाए लर्निंग लाइसेंस का पंजीकरण करा दिया जाएगा।

रचकोंडा के कमिश्नर की इस पहल के तहत हेल्मेट नही पहनने वालों, बीमा और PUC के बिना वाहन चलाने और लाइसेंस नहीं रखने वालों का कोई चालान जारी नहीं करने का फैसला लिया है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस वाहन चालक को हेल्मेट खरीदने और बीमा और PUC हासिल हासलि करने में मदद करेगी। इसके अलावा जिन लोगों के पास लाइसेंस नहीं है उन पर पुलिस घटनास्थल पर ही ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बुक करेगी।

ट्रैफिक पुलिस डिप्टी कमिश्नर एन. दिव्यचरण राव के कहा कि जिन लोगों को ट्रैफिक चालान को लेकर गलतफहमी है उनके लिए यह अनोखी पहल शुरू की जा रही है। यहां यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान नहीं बल्कि उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करने की सलाह दी जाएगी।

बता दें, इन दिनों देश के तमात राज्यों में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से ही RTO ऑफिस हो या पोल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) के लिए पेट्रोल पंप हर जगह नोटबंदी जैसी लंबी लंबी लाइन लगी नजर आ रही है। खैर लोगों में ट्रैफिक पुलिस का खौफ बैठ गया है कि अगर उनके पास वाहन के दस्तावेज पूरे नहीं है तो पुलिस उनका भारी चालान कर देगी। इतना ही नहीं कई मामले ऐसे सामने आए हैं कि जिनती गाड़ी की वैल्यू नहीं है उससे दोगुने चालान ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियम का पालन न करने पर किए हैं।

ये भी पढ़ें:

टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने नए मोटर वाहन नियम के लिए सरकार के कदम की सराहना की

खरीद या बेच रहे हैं सेकंड हैंड कार? ये जरूरी बातें हमेशा आएंगी आपेक काम

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस