नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर इन दिनों ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) लोगों का भारी-भरकम चालान काट रही है। खास कर जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट देशभर में लागू हुआ तब से ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना तक का ज्यादा चालान (Traffic Challan) भरना पड़ रहा है। हालांकि, आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरान कर सकती है। दरअसल नोएडा में एक बस ड्राइवर का जिस तरह से चालान काटा गया है, उसके बाद हर जगह से सवाल उठने लगे हैं कि क्या कहीं ट्रैफिक पुलिस लोगों का गलत चालान तो नहीं काट रही है। तो क्या है वो वाक्या हम आपको बताने जा रहे हैं।

हेलमेट के लिए कटा 500 रुपये का चालान

दरअसल नोएडा में एक निजी बस के मालिक निरंकार सिंह का कहना है कि उनकी बस का ट्रैफिक चालान इसलिए काटा गया है, क्योंकि ड्राइवर बिना हेलमेट (Helmet) गाड़ी चला रहा था। हालांकि, उनके मुताबिक यह चालान ऑन लाइन किया गया है, जहां उनकी गाड़ी पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

अदालत जा सकते हैं

यह वाक्या 11 सितंबर का है, जो नोएडा के सेक्टर 12 में रहने वाले निरंकार सिंह के साथ हुआ है। निरंकार का कहना है कि वो NCR परमिट के साथ 80 प्राइवेट बसें चलवाते हैं। ऐसे में उन्होंने बताया कि उनके गाड़ी पर कोई चालान तो नहीं कटा है इसको लेकर उन्होंने एक आदमी को नौकरी पर रखा है, लेकिन जब उन्होंने देखा कि उनकी बस का हेलमेट को लेकर चालान कटा है, तो वो हैरान हो गए। उन्होंने आगे कहा है कि वो संबंधित अधिकारियों से इस मामले पर बात करेंगे और अगर जरुरत पड़ी तो वो अदालत का भी दरवाजा खटखटा सकते हैं।

चालान पर क्या कहना है विभाग का?

वहीं, अब इस मामले पर अधिकारियों का कहना है कि इस घटना की जांच की जा रही है। ऐसे में अगर कोई गलती हुई है, तो उसे तुरंत सुधारा जाएगा। इस मामले में आगे बताया गया है कि यह जुर्माना नोएडा ट्रैफिक पुलिस की तरफ से नहीं बल्कि, परिवहन विभाग की तरफ से लगाया गया है।

नए मोटर व्हीकल एक्ट में बदले नियम

नया मोटर व्हीकल एक्ट भारत के कई राज्यों में 1 सितंबर से लागू हो गया है। इसके बाद अब हेलमेट ने पहनने पर 100 रुपये की जगह लोगों को 1000 रुपये का चालान भरना पड़ रहा है।

 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप