नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता हर किसी के लिए आवश्यक है ऐसे में दिल्ली पुलिस का यह कार्य सराहनीय है। आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस ने एयर फोर्स स्टेशन (Air force station) पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया। यह वर्कशॉप सड़क सुरक्षा को लेकर बढ़ती जागरुक्ता के लिए एक और प्रयास की पहल थी।

इस वर्कशॉप को एयर फोर्स के 80 परिवारों ने अटेंड किया उनमे ज्यादा तर महिलाएं शामिल थीं। साथ ही एयर फोर्स में कार्यरत कई सेना ऑफिसर्स ने भी ने भी यह वर्कशॉप अटेंड की। आपको बता दें यह वर्कशॉप पहली बार नहीं हुई बल्कि पुलिस अक्सर ऐसी वर्कशॉप्स का आयोजन किया करती है, जिससे सड़क सुरक्षा के प्रति लोग अपनी जिम्मेदारी को समझें और जागरूक हो सकें।

इस कार्यशाला में सड़क सुरक्षा के बहुत से नियमों की जानकारी दी गई जिसमे सेफ ड्राइविंग, राइडिंग और कंम्यूटिंग आदतों के प्रति जनता की जिम्मेदारी के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया। ऐसी वर्कशॉप केवल दिल्ली की एक ही जगह पर नहीं बल्कि सीलमपुर-टी-पॉइंट, जी-टी रोड और खुंजेरी में भी आयोजित किये गए।

दिल्ली पुलिस ने जनता तक हेल्मेट पहनने की जरुरत के बारे में समझाया। इस वर्कशॉप का एक अहम उद्देश्य लोगों को हेल्मेट पहनने के प्रति जागरूकता फैलाना भी था। मोटरसाइकिल चलाते वक्त सिर्फ चालक ही नहीं बल्कि पीछे बैठे हुये व्यक्ति को भी हेल्मेट पहनना आवश्यक है। इससे दुर्घटा के आसार काम हो जाते हैं, साथ ही सर पर चोट लगने से भी बचा जा सकता है। दिल्ली पुलिस ने वाहन के नियमों में सीट बेल्ट पहनने के नियम को भी जनता को मानेने के लिए जागरूक किया।

पुलिस ने बताया की सीट बेल्ट और हेल्मेट दोनों ही सुरक्षा के नजरिए के लिए जरूरी हैं। दोनों का इस्तेमाल घटना के नुकसान को कम कर सकता है। यह वर्कशॉप इस उम्मीद से की जा रही है कि आने वाले समय में सड़क पर होती दुर्घटाएं कम हो सकें क्योंकि रोजाना ही भारत में कई एक्सीडेंट्स होते रहते हैं और आकड़ों की माने तो हर रोज 400 दुर्घनाएं होती हैं और इनमे से ज्यादातर दुर्घटओं का कारण नियमों के प्रति लापरवाही से होता है। अक्सर लापरवाह चालक अपनी धुन में चलते हुए कई और लोगों की जान भी ले बैठते हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस की यह पहल बहुत से लोगों को जागरूक करने में सहायक होगा। 

Posted By: Ankit Dubey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस