नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Toyota Yaris की बिक्री में लगातार छाई सुस्ती कंपनी के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है। लॉन्च के बाद से अब तक भारतीय बाजार में इसे ग्राहकों का वो साथ नहीं मिला, जिसकी कंपनी को उम्मीद थी। हालांकि, इस कार की कम बिक्री अब ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है। दरअसल Toyota के डीलरशिप्स की तरफ से इस कार पर भारी डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है। Toyota अपनी C-सेगमेंट सिडान Yaris पर कुल 1.5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर दे रही है।

इन ऑफर्स में एक्सचेंज ऑफर, कैश डिस्काउंट, फ्री इंश्योरेंस और एक्सेसरीज शामिल हैं। Yaris की खरीद पर ग्राहकों को सोने के सिक्के भी दिए जा रहे हैं। Toyota Yaris की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 9.26 लाख रुपये है।

Toyota Yaris उस सेगमेंट में आती है, जहां हर महीने करीब 12000 से 15000 कारें भारतीय बाजार में बिकती हैं। C-सेगमेंट सिडान्स में इसका मुकाबला Maruti Suzuki Ciaz, Honda City और Hyundai Verna जैसी कारों से है। शुरुआत दौर में Toyota Yaris की हर महीने करीब 2000 कारें भारतीय बाजार में बिक रही थीं। हालांकि, जनवरी में इस कार के केवल 343 यूनिट्स ही बाजार में बिके। इसके चलते अब कार पर ग्राहकों को भारी डिस्काउंट दिया जा रहा है।

Yaris में ABS, 7 एयरबैग्स, रूफ माउंटेड रियर AC वेंट्स, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग, पावर्ड ड्राइवर सीट, सभी चार पहियों में डिस्क ब्रेक्स और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ इसके फ्रंट में पार्किंग सेंसर्स दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में दूसरी कारों में नहीं मिलता है।

Yaris में पावर के लिए 1.5 लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 107 PS की मैक्सिमम पावर और 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7-स्टेप्ड CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसके बेस वेरिएंट में भी CVT ट्रांसमिशन मिलता है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप