Move to Jagran APP

टोयोटा Vios अगले साल भारत में सिर्फ पेट्रोल इंजन में होगी लॉन्च, हुंडई वरना को देगी टक्कर

टोयोटा वियोस अगले साल भारत में पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च होने जा रही है। भारत में इसका मुकाबला हुंडई वरना से होगा क्योंकि वरना में भी जल्द 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 01:58 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 01:58 PM (IST)
टोयोटा Vios अगले साल भारत में सिर्फ पेट्रोल इंजन में होगी लॉन्च, हुंडई वरना को देगी टक्कर
टोयोटा Vios अगले साल भारत में सिर्फ पेट्रोल इंजन में होगी लॉन्च, हुंडई वरना को देगी टक्कर

नई दिल्ली (जेएनएन)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अपनी मिड-साइज वियोस (Vios) सेडान को अगले साल सिर्फ पेट्रोल इंजन में लॉन्च करने जा रही है। ऐसा पहली बार होगा लेकिन मिड साइज सेडान सेगमेंट में डीजल वेरिएंट के मुकाबले पेट्रोल इंजन वाली कारों की ज्यादा डिमांड है।

loksabha election banner

टोयोटा इंडिया के पास छोटे डीजल मोटर इंजन की भी कमी भी देख सकते हैं। कंपनी के पास अभी 1.4 लीटर D-4D 4 सिलेंडर टर्बोडीजल इंजन है, जो 68PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करता है। टोयोटा की तीन कारों - टोयोटा इटियोस और इटियोस लीवा के अलावा टोयोटा कोरोला अल्टिस में भी यही इंजन दिया गया है। टोयोटा कोरोला अल्टिस की पहले से ही बाजार में मौजूद प्रतिद्वंद्वी कारें होंडा सिटी, हुंडई वरना, VW वेंटो और मारुति सियाज डीजल मोटर हैं।

अगले साल लॉन्च होने वाली टोयोटा वियोस में 2NR-FBE 1.5 लीटर डुअल VVT-i इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 6,000rpm पर 108hp की पावर और 4,200rpm पर 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल और CVT यूनिट गियरबॉक्स से लैस होगा। माना जा रहा है कंपनी इसे 9 फरवरी से शुरू होने जा रहे ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश कर सकती है और जल्द इसकी बिक्री शुरू कर सकती है।

हुंडई वरना से होगा मुकाबला:

नई वरना के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने अभी सिर्फ इसमें 1.6L पेट्रोल इंजन दिया है। जिसकी क्षमता 1591सीसी, ड्यूल VTVT है। यह इंजन 123PS@6400rpm की पावर और 5.4kgm@4850rpm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

गौरतलब हो हाल ही में लग्जरी कार और एसयूवी पर टैक्स बढ़ाने की सिफारिश की गई है। अगर नई वरना को लग्जरी सेगमेंट में शामिल कर लिया जाता है तो इसकी कीमत बढ़ जाएगी, इस समस्या से निपटने के लिए हुंडई जल्द ही इसमें 1.4 लीटर इंजन का विकल्प जोड़ सकती है।

Image result for hyundai verna jagran

1.4 लीटर इंजन के बाद सियाज से भी सस्ती होगी वरना:

हुंडई फिलहाल 1.4 लीटर इंजन को भारत से तैयार कर दूसरे देशों में निर्यात कर रही है। ऐसे में नहीं लगता कि कंपनी को वरना में यह इंजन देने में किसी तरह की कोई परेशानी आ सकती है। नई वरना के ई वेरिएंट में यह इंजन दिया जा सकता है, कयास लगाए जा रहें हैं कि कम क्षमता वाला इंजन आने की वजह से इसकी कीमत में भी कटौती हो सकती है। अभी इस सेगमेंट में मारूति सियाज सबसे अफोर्डेबल कार मानी जाती है। अब माना जा रहा है कि वरना में 1.4 लीटर इंजन आने के बाद इसके दाम सियाज से भी कम हो जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.