Move to Jagran APP

Toyota ने इस महीने बढ़ाए अपने सभी मॉडल्स के दाम, जुलाई से महंगी होंगी Vellfire और Camry

Toyota Glanza Yaris Innova Crysta और Fortuner में ही हैं और इनकी कीमतों में 1 से 2 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है जो कि मॉडल्स पर आधारित हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 11:16 AM (IST)
Toyota ने इस महीने बढ़ाए अपने सभी मॉडल्स के दाम, जुलाई से महंगी होंगी Vellfire और Camry
Toyota ने इस महीने बढ़ाए अपने सभी मॉडल्स के दाम, जुलाई से महंगी होंगी Vellfire और Camry

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी Toyota Glanza, Yaris, Innova Crysta और Fortuner में ही हैं और इनकी कीमतों में 1 से 2 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है, जो कि मॉडल्स पर आधारित हैं। ये कीमतें 1 जून 2020 से बढ़ाई गई हैं, जबकि जापानी कार निर्माता कंपनी ने घोषणा की है कि वह Toyota Camry Hybrid और Vellfire MPV की कीमत जुलाई 2020 से बढ़ाने जा रही है।

loksabha election banner

एक आधिकारिक बयान के अनुसार Toyota ने कहा, "TKM ने 1 से 2 प्रतिशत के बीच बढ़ोतरी के साथ हमारे मॉडलों में कीमतों की वास्तविक घोषणा की है। BS6 की लागत में पर्याप्त वृद्धि और कमजोर विनिमय दर के पीछे उच्च इनपुट लागत को आंशिक रूप से ठीक करने के लिए इस वृद्धि की आवश्यकता है। ऐसे परीक्षण के समय के दौरान, यह हमारे आंतरिक प्रयासों के माध्यम से लागत में वृद्धि को अवशोषित करने का हमारा प्रयास रहा है और कीमतों पर केवल एक न्यूनतम भाग परिलक्षित हुआ है। कीमतों में बढ़ोतरी 1 जून 2020 से प्रभावी होंगी। एक ग्राहक केंद्रित कंपनी के रूप में हम अपने ग्राहकों की लगातार बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हैं। TKM हमेशा उपभोक्ताओं पर बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करने के प्रति जागरूक रहा है और अतिरिक्त लागत को अवशोषित करता रहा है।

इसके अलावा Toyota Vellfire और Camry Hybrid पर मूल्य वृद्धि को भी विनिमय दर में पर्याप्त वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। कंपनी ने अभी अपने हाइब्रिड मॉडल्स की कीमतों में वृद्धि की घोषणा नहीं की है। मौजूदा समय में Toyota Camry Hybrid की कीमत 37.88 लाख रुपये है और यह सेमी-नॉक्ड डाउन (SKD) किट के साथ आती है। Toyota Vellfire की कीमत 79.50 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है और यह भारत में कंप्लीट्ली नॉक्ड डाउन यूनिट (CBU) के जरिए आती है।

Toyota Glanza रेंज की कीमत अब 7.01 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि अब 8.96 लाख रुपये तक जाती है। हैचबैक को Suzuki से लिए गए वेरिएंट पर आधारित है और इसकी कीमतों में 3,000 से 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। Toyota Yaris की कीमत अब 8.86 लाख रुपये और 14.30 लाख रुपये के बीच है और इसकी कीमतों में वेरिएंट के हिसाब से 10,000 से 12,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, सेडान के J और G वेरिएंट्स की कीमतों में 1.68 लाख रुपये से 1.20 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

Toyota Innova Crysta की कीमत 15.66 लाख रुपये से लेकर 23.63 लाख रुपये तक बढ़ा दी गई है। कीमतों में बढ़ोतरी 30,000 रुपये से 61,000 रुपये तक वेरिएंट के हिसाब से हुई है। Innova Crysta टूअरिंग रेंज की कीमत अब 19.53 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि अब 24.67 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। Toyota Fortuner की कीमतों में सबसे ज्यादा 48,000 रुपये की सभी वेरिएंट्स में बढ़ोतरी की है। अब इसकी कीमत 28.66 लाख रुपये से लेकर 34.43 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.